-145 हुई स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या

-डेंगू के मरीजों की संख्या 77 हुई, इस महीने अब तक 42 मरीज

DEHRADUN : डेंगू और स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या देहरादून में लगातार बढ़ती जा रही है. शुक्रवार को डेंगू के नौ नये मरीजों की पुष्टि होने के बाद शनिवार को स्वाइन फ्लू के क्फ् और मरीजों की पुष्टि हुई. दून में अब तक सामने आये स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या क्ब्भ् हो गई है. इनमें से क्म् मरीजों की मौत हो चुकी है.

म् मरीज दून के

एनसीडीसी से शनिवार को ख्8 मरीजों की जांच रिपोर्ट देहरादून पहुंची. इनमें क्फ् स्वाइन फ्लू पॉजिटिव और क्भ् नेगेटिव पाये गये. पॉजिटिव पाये गये मरीजों में म् देहरादून के हैं. इस सीजन में अब तक देहरादून के 8फ् लोगों को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है. म्भ् से ज्यादा मरीज फिलहाल विभिन्न अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं.

इस महीने डेंगू मरीज बढ़े

सितम्बर में डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. महीने के पहले 9 दिनों में ही डेंगू के मरीजों की संख्या ब्ख् तक पहुंच गई है. अगस्त में कुल फ्क् लोग डेंगू की चपेट में आए थे, जबकि जुलाई में चार लोगों को डेंगू होने की पुष्टि हुई थी. अब तक दून के अस्पतालों में सबसे ज्यादा फ्7 मरीज हरिद्वार के भर्ती हुए हैं. पिछले कुछ दिनों से देहरादून जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ी है. दून के अब तक ख्7 डेंगू मरीज सामने आये हैं. इसके अलावा 9 मरीज यूपी के ख् टिहरी के और एक-एक मरीज चमोली और रुद्रप्रयाग का दून लाया गया.