30 जून है लास्ट डेट, चूके तो ज्यादा ढीली करनी होगी जेब

ALLAHABAD: नगर निगम सीमा क्षेत्र में रहने वाले लोग अपना हाउस टैक्स वैसे तो कभी भी जमा कर सकते हैं, लेकिन जून महीने में टैक्स जमा करने के साथ ही दस परसेंट का डिस्काउंट पाने का सुनहरा मौका है। 15 दिन बीत चुके हैं, अब पंद्रह दिन शेष हैं। अगर इन पंद्रह दिनों में टैक्स जमा नहीं किया तो फिर दस परसेंट का डिस्काउंट नहीं मिलेगा।

बढ़ गया नगर निगम का कलेक्शन

टैक्स पर डिस्काउण्ट स्कीम का नगर निगम को जबर्दस्त फायदा हो रहा है। पर डे बड़ी संख्या में लोग जोनल कार्यालय के साथ ही हेड ऑफिस पहुंच कर भी टैक्स जमा कर रहे हैं। जिसकी वजह से नगर निगम का टैक्स कलेक्शन पर डे करीब 20 से 25 लाख रुपये पहुंच गया है। 15 दिन के अंदर अब तक करीब पांच करोड़ रुपये टैक्स के रूप में नगर निगम को मिल चुका है।

सैकड़ों शिकायतों का निस्तारण

बिल जमा करने के साथ ही आपत्तियों का निस्तारण कराने का भी बेहतर मौका है। आप अपने हाउस टैक्स का बिल निकलवा कर एरिया के हिसाब से चेक कर सकते हैं, अगर बिल में गड़बड़ी मिलती है तो शिकायत करने पर 15 दिन के अंदर निस्तारण का भी नियम है। जिसके अनुसार सैकड़ों आपत्तियों का निस्तारण हो चुका है।

टैक्स पर डिस्काउंट का जबर्दस्त लाभ मिल रहा है। बड़ी संख्या में आवासीय भवन स्वामियों के साथ ही कॉमर्शियल भवन स्वामी टैक्स जमा कर रहे हैं। पंद्रह दिन के अंदर करीब पांच करोड़ का कलेक्शन हो चुका है। 30 जून तक लोग डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं।

पीके मिश्रा

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी