-एक ही दिन में 5 डिग्री सेल्सियस चढ़ा पारा, लगातार 5 घंटे 42 डिग्री के पार बना रहा टेम्परेचर

-मौसम वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाए थे मौसम के इस भयावह रूप का अनुमान

-जबरदस्त उमसभरी गर्मी से कानपुराइट्स हुए बेहाल

KANPUR: थर्सडे का दिन इस सीजन का सबसे गर्म दिन साबित हुआ। कानपुराइट्स को थर्सडे को दोहरी मार का सामना करना पड़ा। एक तरफ आसमान से अंगारे बरस रहे थे तो दूसरी तरफ जबरदस्त उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। उमस भरी गर्मी के आगे कूलर, पंखे बेअसर साबित हुए। शरीर से पसीना पानी की तरह बहता रहा। मौसम का भयानक रूप देखकर लोगों ने घर, ऑफिस व मार्केट में ही दुबके रहने में ही भलाई समझी। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो फिलहाल अगले कुछ दिनों मौसम की इस मार से छुटकारा नहीं मिलने वाला है।

सुबह से ही तल्ख तेवर

थर्सडे को सुबह से ही सूरज के तेवर बेहद काफी तल्ख नजर आए। सुबह क्0 बजे ही टेम्परेचर ब्0 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। ऑफिस, मार्केट व अन्य कामों से निकले लोग धूप के तीखे तेवर देख से सहम से गए। दोपहर क्ख् बजते-बजते टेम्परेचर ब्ख् डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। फिर शाम भ् बजे तक टेम्परेचर ब्ख् डिग्री सेल्सियस के पार ही बना रहा। रही सही कसर सुबह से उत्तर पूर्वी हवाएं बहने से पूरी हो गई। नम हवाएं चलने से उमस बहुत अधिक बढ़ गई। जिससे लोगों के पसीना पानी की तरह बहता रहा है।

एक ही दिन में भ् डिग्री बढ़ेात्तरी

सीएसए यूनिवर्सिटी के मेट्रोलॉजी सेक्शन के मुताबिक वेडनेसडे को जहां दिन का टेम्पेरचर फ्9.ब् डिग्री सेल्सियस था, वहीं थर्सडे को ये अचानक ब्ब्.ब् डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। जो नॉर्मल से करीब फ्.ब् डिग्री सेल्सियस अधिक है।

वहीं चकेरी एअरफोर्स स्टेशन के मौसम विभाग के मुताबिक थर्सडे को मैक्सिमम टेम्परेचर ब्ब्.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। मौसम के इस रूख का अनुमान मौसम वैज्ञानिकों को भी नहीं था। बदली के कारण वे टेम्परेचर ब्0 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने का ही अनुमान लगाए बैठे थे। लेकिन एक ही दिन में टेम्परेचर भ् डिग्री सेल्सियस बढ़ गया औरी आसमान से आग सी बरसने लगी। सीएसए के टेक्निकल वेदर ऑफिसर राजवीर सिंह ने बताया कि एक दिन में इतना अधिक टेम्परेचर बढ़ जाने का अनुमान नहीं था। मौसम वैज्ञानिक डा। अनिरुद्ध दुबे ने बताया आसमान पर क् यूनिट बादल जरूर थे। लेकिन सूरज की तपिश को वे रोक नहीं सके। नमी अधिक होने के कारण उमसभरी गर्मी का लोगों का सामना करना पड़ा।

चकेरी मेट सेक्शन

मैक्सिमम टेम्परेचर- ब्ब्.9 डिग्री सेल्सियस

मिनिमम टेम्परेचर- ख्म्.9 डिग्री सेल्सियस

सीएसए मेट सेक्शन

मैक्सिमम टेम्परेचर- ब्ब्.ब् डिग्री सेल्सियस

मिनिमम टेम्परेचर- ख्भ्.भ्

एक दिन भ् डिग्री चढ़ा पारा

ख्9 मई- ब्ब्.ब्

ख्8 मई- फ्9.ब्

ख्7 मई- फ्म्.ख्

ख्म् मई- फ्7.ब्

ख्भ् मई- फ्म्.ख्

ख्9 मई के दिन पिछले सालों में कुछ इस तरह रहा तापमान

ईयर- मैक्सि.- मिनि।

ख्0क्ब्- ब्ब्.ब्- ख्भ्.भ्

ख्0क्फ्- ब्ख्.ख्- ख्भ्.ख्

ख्0क्ख्- ब्ब्.ब्- ख्0.8

ख्0क्क्- ब्0.ब्- ख्8.8

ख्0क्0- फ्8.म्- ख्8.ख्

ख्009- फ्ब्.8- ख्ख्.0

ख्008- ब्0.0- ख्फ्.ब्

(डेटा सीएसएयू मेट सेक्शन से मिला है, टेम्परेचर डिग्री सेल्सियस में)