- रविवार की सुबह रही घने कोहरे से रही कवर, जबरदस्त गलन ने लोगों के लिए बढ़ा दी मुसीबत

- आफ्टर नून में हुए सूर्य देव के दर्शन, फिर भी लोगों को नहीं मिली ठंड से राहत

- मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी कुछ दिन ऐसे ही तेवर दिखायेगी ठंड

VARANASI : पिछले कुछ दिनों से अपने शहर के लोग परेशान है। परेशानी इसलिए कि जाते-जाते ठंड ने ऐसी वापसी की है कि लोगों का हाड़ कांप रहा है। कुछ ऐसी ही ठंड का सामना लोगों को रविवार को भी करना पड़ा। लोगों ने सुबह उठने के बाद घर के बाहर का रुख किया तो कोहरे की घनी चादर में कुछ क्लीयर नहीं दिखाई दिया। ज्यादातर लोग तो कोहरा देख वापस रजाई में दुबक गये। जो लोग दोपहर में अपनी मंजिल के लिए निकले भी गलन के आगे सिकुड़ गये। बर्फीली हवा ने ठंड और गलन का ऐसा एहसास कराया हर कोई सिहर उठा। दोपहर बाद सूर्य देव ने दर्शन तो दिए लेकिन उनकी तेजी भी ठंड के आगे फीकी साबित हुई।

हाथ-पैर सब सुन्न

दोपहर बाद आसमान खुलने पर जब धूप निकली तो ये उम्मीद जगी की अब ठंड और गलन से कुछ राहत मिलेगी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और बर्फीली हवा की ठंडक समेटे हवा ने धूप का एहसास ही नहीं होने दिया। यहां तक की लोगों को धूप में भी स्वेटर, जैकेट, शॉल की जरूरत महसूस हुई। लोग खुद को गर्म कपड़ों से लपेट कर ठंडी हवा से बचने की कोशिश की लेकिन फिर भी गलन ऐसी की सिर चकरा जाए। खासतौर से व्हीकल चलाने पर तो हाथ-पैर की अंगुलियां सुन्न सी फील होती रहीं।

हिमालय से आ रही हवा

मौसम विज्ञानी प्रो। एसएन पांडेय का कहना हैं कि गलन और ठंड की वजह है तेज हवाओं का बहना। ये हवाएं हिमालय की ओर से आ रही हैं। वहां हो रहे हिमपात के चलते हवाएं ठंडी और गलन भरी हैं। वहीं मौसम के इस रुख के बारे में प्रो। बीआरडी गुप्ता बताते है कि यदि धूप निकलेगी और मौसम खुलेगा तो रात को गलन बढ़नी तय हैं। इसलिए अभी मौसम के मिजाज को देखने हुए ये अनुमान है कि ठंड दो तीन दिन ऐसी ही रहेगी।

लगातार गिर रहा है तापमान

- मौसम के बदले मिजाज के चलते लगातार गिर रहा है टेम्प्रेचर

- आ‌र्द्रता का स्तर भी पहले से हुआ है कुछ कम

- अधिकतम आ‌र्द्रता का स्तर 8ख् से 7ख् तथा न्यूनतम आ‌र्द्रता का स्तर 7क् से भ्फ् फीसद पर पहुंच गया है।

- रविवार को मैक्सिमम टेम्प्रेचर क्.7 डिग्री सेल्सियस गिरकर क्8.ब् से क्म्.7 दर्ज हुआ।

- मिनिमम टेम्प्रेचर शून्य दशमलव चार डिग्री गिरकर 7.ब् से 7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

]]>