-राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर गवर्नर ने 10 युवाओं को वोटर आईडी सौंपी

-संडे को राजभवन में आयेाजित हुआ पांचवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस

DEHRADUN : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राजधानी में कई प्रोग्राम आयोजित किए गए। राजभवन में गवर्नर डा। केके पॉल ने पांचवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का इनॉगरेशन करते हुए कहा कि आज का दिन हर मतदाता के लिए गर्व का दिन है। हर मतदाता, विश्व के सबसे श्रेष्ठ व सम्मानित भारतीय लोकतंत्र व्यवस्था की बुनियादी संरचना की मूल इकाई है। संविधान ने देश के क्8 वर्ष के युवाओं को मतदाताओं को भी मताधिकार की शक्ति देकर उन्हें एक निष्पक्ष, पारदर्शी स्वतंत्र, निर्भिक व पारदर्शी निर्वाचन प्रणाली का भागीदार बना दिया है।

नए वोटर्स को सौंपा वोटर आईडी

राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद शत-प्रतिशत फोटो पहचान व वोटर सूची उपलब्ध कराकर निर्वाचन विभाग उत्तराखंड के अधिकारियों व मीडिया की सराहना की। राज्यपाल ने सभी वोटर्स से अपील की कि वे निर्वाचन प्रणाली व व्यवस्थाओं में निरंतर सुधार के प्रयासों के तहत निर्वाचन आयोग के इस वर्ष की थीम 'सहज पंजीकरण-सहज संशोधन' के लक्ष्य को पूरा करने में अपना सहयोग दें। इस मौके पर गवर्नर ने क्8 वर्ष पूरा कर वोटर लिस्ट में शामिल होने वाले क्0 युवाओं को प्रतीक स्वरूप बैज लगाकर वोटर आईडी प्रदान किए। इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी, राज्य निर्वाचन आयोग के अध्यक्ष सुब‌र्द्धन, राज्यपाल सचिव अरुण ढौंढियाल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या व नीरज खैरवाल आदि मौजूद रहे।

फोटो प्रदर्शनी व रैली का आयोजन

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला सूचना कार्यालय द्वारा गांधी पार्क में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का इनॉगरेशन डीएम रविनाथ रमन ने किया। इस मौके पर एडीएम प्रशासन व जीएम उद्योग के नेतृत्व में अवेरयनेस रैली का भी आयोजन किया गया, जिसमें तमाम स्कूलों के स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। डीएम ने कई ग‌र्ल्स, ब्वॉयज को मतदाता शपथ पत्र वाचन कराने के उपरांत राष्ट्रीय कैडर कोर के स्टूडेंट्स को मतदान के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर लोगों को अवेयर करने के उद्देश्य से मतदान जागरुकता नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। इसमें जीआईसी किशनपुर जीजीआईसी राजपुर रोड, अल्पाइन प्रबंधन एवं तकनीकी संस्थान प्रेमनगर, डीएवी एनसीसी की स्टूडेंट्स ने भाग लिया।