- मोहम्मद साहब के जन्मदिन की खुशी में अमीनाबाद से निकला जुलूस

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:मोहम्मद साहब के जन्मदिन की खुशी में रविवार को मजलिस तहफ्फुजे नामूसे सहाबा की ओर से अमीनाबाद से ऐशबाग ईदगाह तक जुलूसे मदहे सहाबा धूमधाम से निकाला गया़ जुलूसे की अगुवाई ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, मौलाना अब्दुल अलीम फारूकी, मौलाना मोहम्मद अहमद अदीब कर रहे थे़ जुलूस में तमामा अंजुमने इस्लामी परचम हाथ में लिए नबी के नारे लगाते हुये चल रही थीं.

जगह-जगह लगीं सबील

मदहे सहाबा का जुलूस अमीनाबाद झंडे वाला पार्क से शुरू हुआ और मौलवीगंज, रकाबगंज, यहियागंज, नक्खास, टूरियागंज, बाजारखाला, हैदरगंज होता हुआ ऐशबाग ईदगाह पर सम्पन्न हुआ. जुलूस में शहर की दो सौ से ज्यादा अंजुमनों ने शिरकत कर बारगाहे रिसालत में नातिया कलाम पेश किए़ जुलूस के पूरे रास्ते पर सैकड़ों की संख्या मे सबीले लगाई गई.

माहौल को बनाया रूहानी

शाहमीना शाह की दरगाह से जुलूसे मोहम्मदी भी नीबू पार्क तक निकाला गया. जुलूस की अगुवाई काजी-ए-शहर मुफ्ती अबुल इरफान मियां फरंगी महली ने किया. जुलूस में शामिल बैंडों से बजती नात और मनकबत माहौल को रूहानी बना रही थीं. जुलूस में खान-ए काबा के मॉडल के साथ नारा-ए-तकबीर, नारा-ए-रिसालत लगाते हुए लोग शामिल हुए. शाहमीना से निकल कर जुलूस मंडी क्रासिंग होते हुए ज्योतिबा फुले पार्क के सामने पहुंच जलसे में तब्दील हो गया. जहां जलसे को काजी-ए-शहर मुफ्ती अबुल इरफान मियां फरंगी महली ने ख्ि1ाताब किया.

बाक्स

जगह-जगह मना जश्न

लालबाग स्थित इस्लामियां कॉलेज मे जश्न-ए-रहमतुल्लिल आलमीन का आयोजन किया गया. जिसमे नबी की पाक सीरत बयां की गई. अमीनाबाद के झंडे वाला पार्क मे भी ईद-ए-मिलादुन नबी की महफिल सजी. चौक मे जश्न-ए-खैरूल बशर और आल इंडिया नातिया मुशायरे का आयोजन हुआ. अकबरी गेट स्थित एक मिनारा मस्जिद मे भी ईद मिलादुन नबी धूमधाम से मनाया गया. वहीं 11 रबिउल अव्वल की रात घरों में महिलाओं ने मोहम्मद साहब के जन्मदिन की खुशी मे मिलाद की महफिले सजाई.

Posted By: Inextlive