- नया सर्किल रेट जनवरी में लाने के लिए शुरू हो रहा है सर्वे

KANPUR : नए साल में नए सर्किल रेट के हिसाब से जमीन खरीदने को तैयार हो जाइए। शासन का जो आदेश आया है, उस पर अगर ठीक से अमल किया गया तो कई क्षेत्रों की जमीनों का सर्किल रेट कम हो सकता है।

सर्किल रेट तय करने के लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। एडीएम (फाइनेंस) संजय चौहान ने सभी सब रजिस्ट्रार को सर्वे का काम शुरू करने का आदेश दिया है। सर्वे का कार्य 15 दिन के अंदर पूरा कर रिपोर्ट मांगी है। इसके बाद सर्वे में जो रेट दिया जाएगा। उसके लिए क्षेत्रों की रेन्डम चेकिंग कर वहां के मार्केट रेट की भी जानकारी की जाएगी। इसके पीछे यह भी है कि सर्वे टेबल पर बैठ कर करके जिसमें मन मुताबिक रेट न चढ़ा दिया जाए।

मार्केट रेट को भी जरूर देखा जाए

सर्किल रेट के संबंध में जो शासनादेश आया है, उसमें खास निर्देश यह हैं कि जरूरी नहीं है कि सर्किल रेट रिवाइज ही किए जाए। रेट के लिए मार्केट रेट को भी जरूर देखा जाए। उसी के हिसाब से ही सर्किल रेट घटाया-बढ़ाया जाए। यहां बता दें कि वर्तमान में शहर के कई क्षेत्रों सर्किल रेट के हिसाब से जमीन महंगी है, जबकि मार्केट रेट उससे बेहद कम है।

रेट 20-30 फीसदी तक कम हो सकते

यहीं नहीं पिछली बार के सर्वे में यह बात भी उठी थी कि सिर्फ रिवाइज करने को ध्यान में रखते हुए सर्वे रिपोर्ट बनाई जाती है। शासनादेश के मुताबिक यदि इस बार सर्किल रेट के लिए सर्वे किया गया तो कई क्षेत्रों में जमीन के रेट 20-30 फीसदी तक कम हो सकते हैं।

'सर्किल रेट के लिए सर्वे शुरू किया जा रहा है। जनवरी माह में नए सर्किल रेट लागू किए जा सकते हैं.'

संजय चौहान एडीएम (फाइनेंस)