कानपुर। अगर आपको लगता है कि आप भी स्मार्टफोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं, तो जनाब आपके लिए हम कुछ ऐसे टूल्स लेकर आए हैं, जो फोन की लत को मजेदार ढंग से छुड़ा देंगे।

Mute स्क्रीन टाइम ट्रैकर
अगर आप बिना वजह मोबाइल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो यह एप्लिकेशन इसके इस्तेमाल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा। यह यूजर को मोटिवेट करता है कि कम से कम फोन का इस्तेमाल करें। इसके लिए ऐप में स्क्रीन टाइम फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से मोबाइल पर बिताए जाने वाले अपने समय को कंट्रोल कर सकते हैं। आप घर पर हों या फिर ऑफिस में, यह आपके इस्तेमाल को हमेशा ट्रैक करके दिखाता रहेगा। इससे फोन के लगातार इस्तेमाल से ब्रेक लेने की आपमें आदत डलेगी। साथ ही, डेली और वीकली डाटा के जरिए आप देख सकते हैं कि एक हफ्ते में आपने फोन पर कितना समय बिताया है। यह ऐप आइओएस यूजर्स के लिए है।

अपने स्‍मार्टफोन में उगाइए ये डिजिटल पौधा,जो छुड़ाएगा मोबाइल की लत

Moment – Less phone-More life
इस एप्लिकेशन का उद्देश्य है कि यूजर फोन की बजाय रियल लाइफ को एंज्वॉय करे। अगर आपको फोन की लत है, तो आप न सिर्फ खुद की, बल्कि फैमिली लाइफ को भी कहीं न कहीं बर्बाद कर रहे होते हैं। आप दिन में कितनी देर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, यह उसे ऑटौमैटिकली ट्रैक करता रहता है। अगर तय समय से ज्यादा देर फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपको एलर्ट करता है। साथ ही, यह डिवाइस के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए फोर्स करता है। इसकी मदद से आप अपनी फैमिली के स्क्रीन टाइम को भी मैनेज कर सकते हैं। इसमें फोन की लत को छोड़ने के लिए हर दिन छोटे-छोटे एक्सरसाइज भी दिए जाते हैं, जो मजेदार और उपयोगी साबित होते हैं। कंपनी का दावा है कि दुनिया भर में उसके 70 लाख से अधिक यूजर्स हैं। इसे एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

अपने स्‍मार्टफोन में उगाइए ये डिजिटल पौधा,जो छुड़ाएगा मोबाइल की लत

Forest: Stay focused
अगर आपको फोन के अलावा, इंटरनेट सर्फिंग की लत है, तो फिर इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह ऐप फोन से दूर रहने के कई तरीके बताता है। इसमें फोन एडिक्शन को दूर करने के लिए अनोखा तरीका अपना गया है। इंस्टॉल करने के बाद जैसे ही आप ऐप को ओपन करते हैं, इसमें स्क्रीन पर एक वर्जुअल प्लांट उगना शुरू होता है। यह प्लांट धीरे-धीरे बढ़ता रहता है, लेकिन जैसे ही आप ऐप से हटकर इंटरनेट ब्राउजिंग या फिर कोई दूसरी ऐप्स खोलते हैं, तो यह आपको एलर्ट करता है कि आपके इस प्रयास से आपका वर्जुअल प्लांट सूख या फिर मर सकता है। इस तरह यह आपको फोन से दूर रहने के लिए प्रेरित करता है। यह एंड्रॉयड, आइओएस के साथ क्रोम को भी सपोर्ट करता है।

अपने स्‍मार्टफोन में उगाइए ये डिजिटल पौधा,जो छुड़ाएगा मोबाइल की लत

मोबाइल पर PDF फाइल पढ़नी हो या करनी हो एडिट, ये 3 ऐप्स कर देंगी कमाल

कभी हैंग नहीं होगा आपका वेब ब्राउजर, अगर यूज करेंगे ये एक्सटेंशन

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk