इस्तांबुल (एएफपी)। अमेरिकी सैन्य अभियान में मार गिराए गए दुनिया के सबसे क्रूर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सरगना अबू बकर अल-बगदादी की बहन रस्मिया अवाद को तुर्की ने पकड़ लिया है। तुर्की के सैन्य बलों ने उत्तरी सीरिया में बगदादी की बहन के साथ उसके पति, बहू और पांच पोते-पोतियों को भी पकड़ा है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

1954 में हुआ था जन्म

तुर्की के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यहां कहा, 'बगदादी की बहन को एजाज इलाके के पास छापेमारी के दौरान पकड़ा गया। उसका जन्म 1954 में हुआ था। वह आईएस के बारे में जो कुछ जानती है, पूछताछ में उसका पता चलने पर इस आतंकी संगठन के बारे में हमारी समझ और बेहतर हो सकती है। इससे आईएस के अन्य सदस्यों को पकड़ने में मदद मिलने के साथ ही तुर्की और यूरोप की आतंकियों से बेहतर सुरक्षा भी की जा सकती है।'

ट्रंप ने की तुर्की की सराहना, कहा सीरिया को लेकर हुए युद्ध विराम समझौते से सभी को फायदा

ट्रंप ने गत 27 अक्टूबर को बगदादी के मारे जाने का किया था एलान

सीरियाई मानवाधिकार निगरानी संगठन ने भी बगदादी की बहन के पकड़े जाने की पुष्टि की है। संगठन के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा, 'तुर्की के बलों ने सोमवार रात बगदादी की बहन को एजाज के पास एक शिविर से पकड़ा।' उत्तरी सीरिया में स्थिति एजाज इलाके पर अब तुर्की का नियंत्रण है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गत 27 अक्टूबर को बगदादी के मारे जाने का एलान किया था। उन्होंने बताया था कि कुर्द लड़ाकों के साथ समन्वय से अमेरिकी बलों ने उत्तरी सीरिया के इदलिब प्रांत में बगदादी को ढेर कर दिया।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk