- मुंबई के बिस्टा ने खेली 192 रन की पारी

- जिशान अंसारी ने मुंबई के छह बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा

- मुंबई की टीम हुई 357 रन पर ऑलआउट

MEERUT @inext.co.in

Meerut : यूपी के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने खराब प्रदर्शन कर टीम को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया है। खेल चौथे दिन जब मुंबई को ऑलआउट करने के बाद यूपी के बैट्समैन मैदान पर उतरे तो ऐसा लग रहा था कि ताबड़तोड़ बल्लेबाजी टीम को एक मजबूत नींव प्रदान करेंगे, लेकिन दिन का खेल खत्म होने के पर टीम का स्कोर म्म् रन पर तीन विकेट हो गया। उससे पहले जिशान ने अपने टैलेंट को दिखाते हुए मुंबई के म् बल्लेबाजों को पैवेलियन की राह दिखाई। मुंबई को एक विकेट पर ख्0भ् रन से फ्भ्7 के स्कोर पर समेट दिया। मुंबई के जय बिस्टा अनलकी रहे और क्9ख् के स्कोर पर आउट हो गए।

यूपी हालत नाजुक

मुंबई की टीम को समेटने के बाद हर किसी को यही लग रहा था कि पिछले मैचों में डबल हंड्रेड करने वाले शिवम चौधरी बड़ा और धमाकेदार स्कोर करेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इनिंग के सातवें ओवर में शिवम म् रन के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। अगले छह ओवर के बाद रिषभ मिश्रा भी कैच देकर पैवेलियन की राह ली। रिषभ ने अपनी छोटी ख्फ् रन की पारी में कुछ अच्छे हाथ दिखाए, लेकिन वो टीम के लिए नाकाफी थे। अगले दो ओवर बाद टीम के एक्सपीरीयंस प्लेयर मो। सैफ भी ख् रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

जिशान की फिरकी पर नाची मुंबई

उससे पहले खिली धूप में करीब एक घंटा लेट शुरू हुए मैच में जिशान की फिरकी का जादू चल गया। उसने अपनी फिरकी से मुंबई के मिडिल ऑर्डर और लोअर के ऑर्डर के बल्लेबाजों को झकझोर कर रख दिया। जिशान ने छह विकेट हासिल किए। जिशान ने खतरनाक दिख रहे आकाश आनंद (ख्8), कैप्टन शम्स मुलानी (00), अक्षय सरदेसाई (00), खीजर दफेदार (0ख्), सिदक सिंह (क्भ्), अकीब कुरैशी (00) को अपना शिकार बनाया। वहीं शिवम मावी ने ख्, शुभम मावी और शानू सैफी को एक-एक विकेट मिला।

डबल से चूके बिस्टा

भले ही बिस्टा मेरठ के भामाशाह के मैदान पर खेल रहे हों। जब सुबह मैच शुरू हुआ तो मैच देखने वाला हर कोई बिस्टा के डबल हंड्रेड का वेट कर रहा था। जब बिस्टा मैदान पर उतरे तो उन्होंने उसी अंदाज में खेलना शुरू जिस अंदाज में मैच के दूसरे दिन खत्म किया था। देखते ही देखते अपना निजी स्कोर क्90 के पार कर लिया। सभी लग रहा था कि पहली बार कोई बाहरी टीम का प्लेयर मेरठ में डबल हंड्रेड करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। क्9ख् के निजी स्कोर पर आउट हो गया। बिस्टा ने अपनी पारी में ख्0क् बॉल का सामना किया और ख्8 चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद अरमान जाफर के अलावा कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। अरमान जाफर ने 8 बाउंड्रीज और एक सिक्स की मदद से म्ब् रन बनाए और आउट नहीं हुए।

यूपी को करनी होगी मेहनत

जानकारों की मानें तो यूपी को पूरी मेहनत करनी होगी। बारिश की वजह से मिले पांचवे दिन में टीम को अब पहले सेशन में बिना कोई विकेट गंवाए खेलना होगा। अगर एक या दो विकेट गिर जाता है तो मुंबई की टीम पूरी तरह से हावी हो जाएगी। आपको बता दें कि चौथे दिन मैच एक घंटा लेट शुरू हुआ। पूरे दिन में 78 ओवर की गेंदबाजी हुई। जिसमें दोनों टीमों की ओर से कुल ख्क्8 रन ही बने। दोनों टीमों के क्ख् विकेट भी गिर गए।

क्00 ओवर और ख्9क् रन

मुंबई और यूपी के बीच हो रहे मैच में जीत और हार के लिए क्00 ओवर और ख्9क् रनों का फासला है। अगर मैच 9:क्भ् बजे टाइम पर शुरू होता है और पूरे ओवर फेंके जाते हैं जो खराब हुए दिनों के ओवर फेंके जाएंगे। यानी क्0 ओवर और फेंके जाएंगे। अगर यूपी की टीम मुंबई की टीम से एक रन भी फालतू बना लेती है तो मैच वहीं खत्म कर यूपी को जीता हुआ माना जाएगा। अगर मुंबई यूपी फ्भ्7 रन से पहले ही आउट कर देती है तो मुंबई की जीत मानी जाएगी। अगर इन दोनों में ऐसा कुछ नहीं होता है तो दोनों टीमों में टॉस से फैसला होगा। जो टीम टॉस जीतेगी उसे ही विन माना जाएगा।

बिस्टा ने तोड़ा दिनेश मोंगिया का रिकॉर्ड

वैसे तो भामाशाह के मैदान घरेलू बल्लेबाजों और गेंदबाजों का साथ देता रहा है। लेकिन क्रिकेट जगत में कुछ ऐसे भी सितारे रहे हैं, जिन्होंने भामाशाह में अपने खेल से अपने प्रदर्शन से मेरठ के लोगों का खूब मनोरंजन किया। भामाशाह में अंडर-क्ब् से लेकर रणजी तक कई मैच हुए। लेकिन कुछ ऐसे मेहमान टीम के बल्लेबाज रहे जिन्होंने क्भ्0 से अधिक स्कोर किया। पहले ऐसे दो ही बल्लेबाज थे। अब उसमें एक और नाम जुड़ गया है वो है मुंबई के जय बिस्टा का। भामाशाह में कर्नाटक के बैट्समेन मनीष पांडे ने यूपी के खिलाफ रणजी में क्9म् रन बनाए थे। उस मैच में भले ही भुवनेश्वर कुमार ने मैच में 9 विकेट लिए थे। लेकिन वो मैच कर्नाटक आउटराइट क्8भ् रन से जीती थी। वहीं इससे पहले पंजाब रणजी टीम की ओर खेलने वाले दिनेश मोंगिया ने भी भामाशाह के मैदान में ख्008 में क्87 रन की पारी खेली थी। वो मैच यूपी के साथ भले ही ड्रॉ हो गया हो। लेकिन मेरठी उस मैच में दिनेश की मोंगिया की वजह से याद रखते हैं।