-असावटी स्टेशन पर नॉन इंटरलॉ¨कग काम को रेलवे लेगा ब्लॉक

- सितंबर में भी रेलवे द्वारा लिया जा चुका है चार दिन का ब्लॉक

मथुरा: तीन से छह सितंबर के दौरान चार दिन दिल्ली की ओर जाने वाले यात्रियों को खासा परेशानी झेलनी पड़ी थी। ट्रेनें रद होने के कारण यात्रियों को जंक्शन पर पहुंच कर वापस लौटना पड़ रहा था। यह समय किसी तरह कटा तो ट्रेनों का संचालन सामान्य हुआ। अब दोबारा से ऐसी ही स्थिति पांच दिन के लिए बन रही है। सात से 11 अक्टूबर तक एक बार फिर से दिल्ली रूट पर ट्रेन संचालन रेलवे के ब्लॉक लेने के कारण ठप रहेगा। ऐसे में यात्रियों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

कोसी और पलवल के बीच असावटी रेलवे स्टेशन पर रेल लाइन पर नॉन इंटरलॉ¨कग का काम किया जाना है। इसके लिए रेलवे ने सात से 11 अक्टूबर तक रेलवे ब्लॉक की घोषणा कर दी है। इस ब्लॉक का असर ट्रेनों के संचालन पर पड़ेगा। चौथी लाइन के सिग्नल को मुख्य लाइन से जोड़ने के लिए होने वाले इस काम के लिए पांच दिन तक रेलवे द्वारा ब्लॉक लिए जाने के कारण अप और डाउन रूट की लगभग 95 ट्रेनें निरस्त की गई हैं। कई लंबी दूरी की ट्रेनें केवल एक ही फेरे में निरस्त रहेंगी तो कई ट्रेनों के कई फेरे ब्लॉक के चक्कर में रद रहेंगे। इसके साथ ही ब्लॉक के दौरान कई दर्जन ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से गुजारा जाएगा। इसमें कुछ ट्रेन आगरा से तो कुछ मथुरा से और कुछ ट्रेनें अन्य रेलवे स्टेशनों से ही बदले हुए मार्ग से चलाई जाएंगी।

इसी कार्य के लिए सितंबर में भी दो से छह सितंबर तक ब्लॉक लिया गया था। इस दौरान कई दर्जन ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से निकाली गईं थीं। तमाम ट्रेनें निरस्त कर दी गईं थीँ। इस दौरान यात्री परेशान रहे थे। यात्री पूर्व में कराए गए आरक्षण की टिकट लेकर जब जंक्शन पर ट्रेन में सवार होने को पहुंचते थे तब इन्हें ट्रेन के बदले हुए रूट से जाने की जानकारी मिल पाती थी। इस बार फिर रेल यात्रियों को इसी तरह की दिक्कत झेलनी पड़ेगी।

परेशान होंगे हजारों दैनिक यात्री

रेलवे लाइन पर पांच दिन के ब्लॉक से सर्वाधिक परेशान दैनिक यात्री होंगे। जिले से हजारों की संख्या में दैनिक यात्री दिल्ली की ओर नौकरी करने के लिए जाते हैं। सुबह जाकर यह शाम को वापस लौट आते हैं। लेकिन पांच दिन के ब्लॉक के कारण इनका हर रोज दिल्ली जाना और वापस आना ट्रेन से संभव नहीं होगा। ऐसे में इस दौरान इनके सामने सड़क मार्ग से सफर करना ही इकलौता विकल्प होगा। इस कारण ब्लॉक से दैनिक यात्रियों की परेशानी पांच दिन के लिए बढ़ती नजर आ रही है।