AGRA : विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जारी करने वाली एजेंसी अधिकारियों को ब्लैकमेल नहीं कर सकेगी। विवि द्वारा नववर्ष में अपना कंप्यूटर सेल खोलने की तैयारी की जा रही है। जिसके लिए खंदारी कैम्पस में जगह चिन्हित की गई है।

कंप्यूटर सेल रखेगा रिकॉर्ड

डॉ। भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय खंदारी कै म्पस में कंप्यूटर सेल खोलने जा रहा है। जहां परीक्षा परिणाम व छात्र संबंधी रिकॉर्ड मेंटेन किया जाएगा। इससे काफी हद तक विद्यार्थियों को सहूलियत मिलने की उम्मीद है। साथ ही वेरीफिकेशन में भी इसका उपयोग किया जा सकेगा। यह कंप्यूटर सेल विवि में परीक्षा के बाद विद्यार्थियों के नंबरों का रिकॉर्ड रखेगा। यदि कोई एजेंसी रिजल्ट में संशोधन करती है तो विवि पर उसका अलग से रिकॉर्ड होगा।

वेरीफिकेशन में होगी आसानी

विश्वविद्यालय से पास ऑउट विद्यार्थियों दूसरे राज्य या किसी कंपनी में नौकरी पाने के बाद वेरीफिकेशन के लिए परेशान होना पड़ता था। लेकिन रिकॉर्ड मेंटेन होने की मदद से ऐसे विद्यार्थियों को सहूलियत मिलेगी। रिजल्ट तैयार होने के बाद रिकॉर्ड से आसानी से उक्त विद्यार्थी का वेरीफिकेशन किया जा सकेगा। इसके साथ ही फर्जीवाड़े पर अंकुश लगाया जा सकेगा। मार्कशीट में त्रु़टि होने पर कार्यालय में तत्काल उसे संशोधित किया जाकेगा, विवि में पहुंचे वाले अधिकतर विद्यार्थी मार्कशीट में त्रुटि से परेशान हैं। रिकॉर्ड मेंटेन से इस समस्या का निस्तारण संभव है।

रिकॉर्ड लेकर भाग चुकी है एजेंसी

विश्वविद्यालय में वर्ष 2013 की एजेंसी विद्यार्थियों का रिकॉर्ड लेकर फरार हो चुकी है। इससे विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम पेंडिंग हैं। अन्य एजेंसी संचालकों द्वारा भी विवि अधिकारियों को ब्लैकमेल किया गया था। विवि पर रिकॉर्ड की डुप्लीकेट कॉपी नहीं होने अधिकारियों के साथ विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।