-टूरिस्ट्स करा रहे लगातार होटल्स की बुकिंग कैंसल

-इन दिनों में टूरिज्म इंडस्ट्री करती है पूरे साल की सबसे ज्यादा कमाई

-इंटरनेट सेवा बंद रहने से शुक्रवार को असहाय नजर आए पर्यटक

-टिकट बुक हुई न मिली फ्लाइट की जानकारी

-ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं होने से उठानी पड़ी परेशानी

आगरा। टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए लास्ट दिसंबर बिजनेस के प्वॉइंट ऑफ व्यू से पीक टाइम होता है। इन दिनों में तीन महीने जितना बिजनेस हो जाता है। लेकिन, इस सीजन में माहौल खराब होने के डर से टूरिस्ट्स लगातार अपनी बुकिंग कैंसल करा रहे हैं। टूरिस्ट्स का आगरा आना कम हो रहा है। टूरिस्ट इंडस्ट्री के लिए ये सीजन फ्लॉप साबित हुआ है।

इंटरनेट बंद होने से टूरिस्ट्स को हुई परेशानी

नीदरलैंड से आई गैबी और फ्रांस से सोनिया आगरा घूमने आईं और ताजगंज स्थित होटल में स्टे किया। दोनों को दिल्ली जाकर फ्लाइट पकड़नी थी। इंटरनेट बंद रहने से दोनों बोर्डिग पास बनवाने को परेशान दिखीं। होटल में कर्मचारी से इंटरनेट सेवा बहाल होने की जानकारी करती रहीं। उन्हें शाम छह बजे बाद भी इंटरनेट शुरू नहीं होने से निराशा मिली। कुछ यही स्थिति स्वीडन की एम्मा नीलसन के साथ रही। दिल्ली से आगरा आई एम्मा की वाराणसी से फ्लाइट थी। इंटरनेट बंद होने के कारण ज्यादातर टूरिस्ट्स को इस प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

सुरक्षा की दृष्टि से जिला प्रशासन ने शुक्रवार शाम छह बजे तक इंटरनेट को बंद रखा। इसके चलते आगरा आ चुके टूरिस्ट्स को काफी परेशानी उठानी पड़ी। वो फ्लाइट का स्टेटस पता नहीं कर सके। बोर्डिग पास नहीं बनवा सके। स्मारकों के ऑनलाइन टिकट बुक नहीं हो सके। कैब की बुकिंग नहीं हो सकीं। बैंकों से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी नहीं कर पाए। क्रेडिट कार्ड की लिमिट का पता नहीं कर सके और न उससे खरीदारी कर सके। टूरिस्ट्स होटल के बिल, खाने के बिल का ऑनलाइन पेमेंट भी नहीं कर पाए। इससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। टूरिस्ट इंडस्ट्री के लिए ये सीजन फ्लॉप साबित हो रहा है। टूरिस्ट्स लगातार अपनी बुकिंग कैंसल करा रहे हैं। टूरिज्म इंडस्ट्री का मानना है कि इंटरनेट बंद करने से पूरी दुनिया में ये मैसेज जा रहा है कि आगरा में माहौल ठीक नहीं है। टूरिस्ट भी इसी कारण बुकिंग कैंसल करा रहे हैं।

इंटरनेट सेवा बंद होने से पर्यटकों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी है। वो फंस गए हैं। क्रेडिट कार्ड की लिमिट पता नहीं चल सकी और न ही ऑनलाइन ट्रांजेक्शन हो सका। पर्यटन के लिए यह बुरी स्थिति है।

-राजीव सक्सेना, वाइस प्रेसीडेंट टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा

पर्यटक यहां आकर स्वयं को फंसा हुआ महसूस कर रहे हैं। इंटरनेट सेवा बंद होने से वो फ्लाइट की स्थिति पता नहीं कर पाए। बोर्डिग पास तक नहीं बने। मॉन्यूमेंट के ऑनलाइन टिकट भी बुक नहीं हो सके।

-संदीप अरोड़ा, प्रेसीडेंट आगरा टूरिज्म डवलपममेंट फाउंडेशन

टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए ये पीक सीजन होता है। लेकिन इस सब के बाद ये सीजन फ्लॉप हो गया। इंटरनेट बंद की खबर सुनकर टूरिस्ट्स लगातार अपनी बुकिंग्स कैंसल करा रहे हैं।

-राकेश कुमार चौहान, प्रेसीडेंट, होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन