-ऑनलाइन ही मिलेगी मॉन्यूमेंट्स में एंट्री

-सुबह-शाम में केवल दो हजार लोगों को मिलेगी एंट्री

-मॉन्यूमेंट्स में तैयारियां शुरू

आगरा। पांच महीने के लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को आगरा के मॉन्यूमेंट्स दोबारा टूरिस्ट्स के लिये खुल जाएंगे। अभी ताजमहल और आगरा किला का दीदार टूरिस्ट्स नहीं कर पाएंगे। इन दोनों मॉन्यूमेंट्स पर जिला प्रशासन अलग से फैसला लेगा। एक सितंबर को सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी, एत्माउ्ददौला आदि आगरा के एएसआई (आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया) द्वारा प्रोटेक्टेड मॉन्यूमेंट्स के दरवाजे टूरिस्ट्स के लिये खोल दिये जाएंगे। जो मॉन्यूमेंट्स मंगलवार से खुलेंगे उनमें गृह मंत्रालय द्वारा जारी नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। ताकि कोविड-19 से बचाव किया जा सके। सरकार की ओर जारी गाइडलाइन का पालन कराने के लिए एएसआई ने सभी तैयारियां कर ली हैं।

मॉन्यूमेंट्स के साथ आगरा की टूरिज्म इंडस्ट्री भी होगी अनलॉक

मंगलवार से आगरा के मॉन्यूमेंट्स के खुलने से आगरा की बंद पड़ी टूरिज्म इंडस्ट्री भी अनलॉक हो जाएगी। हालांकि आगरा की टूरिज्म इंडस्ट्री ताजमहल और आगरा किला से ही चलती है। लेकिन ताज और किला अभी बंद रहेंगे। पांच महीने बाद मॉन्यूमेंट्स खुलने से टूरिज्म इंडस्ट्री की उम्मीदें भी जागी हैं। इन मॉन्यूमेंट्स के बाद ताज और किला को भी जल्दी ही खोलने पर फैसला लिया जाएगा। बीते 17 मार्च को कोविड-19 के कारण ताज सहित देशभर की सभी मॉन्यूमेंट्स को आम टूरिस्ट्स के लिये बंद कर दिया गया था। इसके बाद आगरा में पांच महीने बाद इन्हें खोला जा रहा है। पांच महीनों से आगरा की टूरिज्म इंडस्ट्री पूरी तरह ठप पड़ी हुई है। लेकिन अब शायद जल्दी आगरा में टूरिस्ट्स आने लगेंगे और ताजनगरी की टूरिज्म इंडस्ट्री दोबारा पटरी पर आने लगेगी।

कर ली गई है पूरी तैयारी

मंगलवार से खुलने वाले एएसआई के मॉन्यूमेंट्स पर टूरिस्ट्स के आगमन के लिये तैयारी पूरी कर ली गई है। स्मारकों में कोविड-19 से बचाव के लिये सभी जरूरी कदम उठा लिये गये हैं। मॉन्यूमेंट्स में फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन रहे इसके लिये एंट्री और एक्जिट प्वॉइंट्स पर गोले बना दिये गये हैं। मॉन्यूमेंट्स में सेनेटाइजेशन का काम भी पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही सभी कर्मचारियों को भी कोविड-19 के प्रोटोकॉल के बारे में पूरी जानकारी दे दी गई है।

नहीं खुलेंगे टिकट विंडो

मंगलवार को यह एएसआई के मॉन्यूमेंट्स तो खुल जाएंगे, लेकिन टिकट विंडो पूरी तरह से बंद रहेगी। टूरिस्ट्स को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट लेना होगा। बिना मास्क के टूरिस्ट्स को मॉन्यूमेंट्स में एंट्री नहीं मिलेगी। फिजिकल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य होगा।

इन नियमों का होगा पालन

-केवल ई-टिकट से ही मॉन्यूमेंट्स में एंट्री मिलेगी।

-पाìकग सहित सभी पेमेंट्स ऑनलाइन करने होंगे।

-फिजिकल डिस्टेंस के नियमों का पालन करना होगा।

-टूरिस्ट्स को मास्क पहनना जरूरी होगा।

-मॉन्यूमेंट के रजिस्टर में प्रत्येक टूरिस्ट का ब्यौरा दर्ज किया जाएगा

-मॉन्यूमेंट्स में एंट्री करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

-यदि टेंपरेचर ज्यादा हुआ तो एंट्री नहीं मिलेगी

-मॉन्यूमेंट्स में एंट्री और एक्सिट प्वॉइंट्स सहित घूमने के लिये भी एक रूट बनाया जाएगा। इसका ही पालन करना होगा।

-एएसआई मॉन्यूमेंट के किसी भी आंतरिक भाग में एंट्री से रोक लगा सकता है

-टूरिस्ट्स मॉन्यूमेंट के अंदर एक निर्धारित समय-सीमा के लिये ही अंदर रह सकते हैं

-ग्रुप फोटोग्राफी की पूरी तरह से मनाही होगी

-वैध लाइसेंस धारक फोटोग्राफर और गाइड मॉन्यूमेंट्स में काम कर सकेंगे

-मॉन्यूमेंट में खाने का सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी

मॉन्यूमेंट्स को खोलना सराहनीय कदम है। लेकिन अब आगरा में टूरिस्ट्स आ सकें इसके लिये पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सुचारू करना होगा। बसें और ट्रेनें चलाई जाएं। तब ही टूरिस्ट्स आसानी से आगरा आ सकेंगे।

-राकेश चौहान, प्रेसिडेंट, होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

मॉन्यूमेंट्स को खोलने के फैसले का स्वागत करते हैं। जल्दी ही ताजमहल और आगरा किला को भी खोला जाए। ताकि टूरिज्म इंडस्ट्री में गति आये। ज्यादातर टूरिस्ट्स आगरा में ताजमहल देखने आते हैं। इसलिये इन्हें खोलने में भी देरी नहीं करनी चाहिए।

-संजय शर्मा, एप्रूव्ड गाइड एसोसिएशन

ये टूरिज्म इंडस्ट्री के लिये एक आशा की तरह है। उम्मीद है जल्दी ही आगरा की टूरिज्म इंडस्ट्री पटरी पर आएगी। बसों और ट्रेन के संचालन को पहले की तरह शुरू करना होगा। ताकि टूरिस्ट्स आ सकें और टूरिज्म के लिये अलग से प्लान बनाने की भी जरूरत है।

-संदीप अरोरा, टूरिज्म डेवलेपमेंट एसोसिएशन