-प्रदेश के विभिन्न जिलों में छिपने की मिल रही लोकेशन

-रिहर्सल के दौरान ही कैमरे में कैद कर लिए थे चेहरे

मथुरा: जवाहर बाग को खाली कराने के साथ ही पुलिस का एक और ऑपरेशन शुरु हो चुका है। उपद्रवियों की धरपकड़ के लिए चलाए जा रहे इस ऑपरेशन में प्रदेश भर की पुलिस जुटी हुई है। एसटीएफ और क्राइम ब्रांच की टीमें उपद्रवियों के ठिकानों के सटीक लोकेशन मालूम करके संबंधित जिलों की पुलिस को बता रही हैं और वहां की पुलिस उपद्रवियों की शरणस्थली पर दबिश देकर उनकी गिरफ्तारी का प्रयास कर रही है।

थाना सदर बाजार में दो हजार से अधिक अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज है। अब तक की जांच पड़ताल में तहसील पर हमला, उद्यान कर्मियों से मारपीट और पुलिस पर हमले समेत अन्य मामलों में पांच सौ से अधिक लोगों के नाम सामने आए हैं। तीन दर्जन से अधिक ऐसे लोग हैं, जिनके नाम दर्ज मुकदमों में खोले भी गए हैं और ऑपरेशन जवाहरबाग शुरू होते ही भीड़ में मिलकर भाग गए थे। झांसी, बरेली, बस्ती, बलिया, सोनभद्र, गोरखपुर, देवरिया, अलीगढ़, कानपुर और कानपुर देहात, बुलंदशहर, कन्नौज, बदायूं, फतेहगढ़, गाजीपुर, बिजनौर के अलावा मध्य प्रदेश के सागर और सीधी जिले के ज्यादातर लोग है। इनकी गिरफ्तारी करने में पुलिस के सामने सबसे बड़ी दिक्कत यह आ रही है कि पुलिस उनके नाम तो जानती है, लेकिन पता मालूम नहीं है।

उनके पते क्राइम ब्रांच की टीमें विभिन्न जेलों में निरुद्ध बंदियों को उनकी तस्वीर दिखा-दिखा पड़ताल कर रही है। ये तस्वीरें भी पुलिस ने उस समय खींची थी, जब पुलिस ने खाली कराने के लिए चेतावनी दी थी और उपद्रवी लाठी-डंडे लेकर बाहर निकल आए थे। महिलाएं और युवती भी शामिल है। पहचान होने पर ही उनकी शरणस्थली की जानकारी करने के लिए बरेली, आगरा और लखनऊ की एसटीफ के साथ जिले की क्राइम ब्रांच भी लगी हुई है। लोकेशन मिलते ही उसकी गिरफ्तारी के लिए मथुरा पुलिस संबंधित जिलों की पुलिस को देकर उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चत करा रही है। उपद्रवी बिहार, मध्यप्रदेश, पश्चिमी बंगाल और छत्तीगढ़ में जाकर छिपने की सूचनाएं भी पुलिस को मिल रही है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, दूसरे प्रांतों में छिपे उपद्रवियों की गिरफ्तारी के लिए संबंधित प्रांत की पुलिस की मदद ली जा रही है। रामवृक्ष का दायां हाथ चंदनबोस की गिरफ्तारी भी इसी रणनीति के तहत हो पाई थी। चंदनबोस की सूचना मिलने पर लुधियाना से बस्ती जा रही पुलिस टीम के पहुंचने से पहले ही बस्ती पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि पुलिस की कई टीमें वांछित की गिरफ्तारी के लिए लगी हुई और इसमें संबंधित जिलों की पुलिस को भी सहयोग लिया जा रहा है।