-एसएसपी ने थाना प्रभारियों को अभियान चलाने के दिए निर्देश

-शासन से निर्देश पर एसएसपी कर रहे मामलों की मॉनीट्रिंग

आगरा। आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के शस्त्र लाइसेंस को निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एसएसपी ने थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि शस्त्र रखने वाले लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर उनको चिह्नित किया जाए। पुलिस की इस कार्रवाई से ऐसे लोगों में खलबली की स्थिति है जो लाइसेंसी हथियार दिखाकर लोगों पर रौब जमाते हैं। ऐसे लोगों को आलाधिकारियों के निर्देशों पर चिह्नित किया जा रहा है।

शस्त्र का निरस्तीकरण की होगी कार्यवाई

शासनस्तर से पूरे प्रदेश में अपराधियों के खिलाफ ऑपरेशन क्लीन अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत फरार चल रहे बदमाश और लुटेरों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है। आगरा में भी एसएसपी बबलू कुमार के निर्देश पर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। वर्षो से फरार चल रहे बदमाश और लुटेरों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है। इसी कड़ी में अब ऐसे लोगों को भी चिह्नित करने का कार्य किया जाएगा, जो अपने लाइसेंसी हथियार से लोगों को धमकाकर मनमानी करते हैं। शासन से प्राप्त निर्देशों में ऐसे लाइसेंस धारकों के लाइसेंस को निरस्त किया जाएगा।

बीट सिपाहियों को दी जिम्मेदारी

एसएसपी से मिले निर्देशों के बाद थाना प्रभारियों की ओर से इस काम के लिए बीट सिपाहियों को जिम्मेदारी दी गई है। बीट सिपाहियों की ओर से यह पता लगाया जायगा कि परिवार में शस्त्र लाइसेंस किस नाम से है और हथियार कमर में लगाकर रौब कौन गांठ रहा है। ऐसे लोगों को चिह्नित किया जाएगा। इसकी लिस्ट सभी क्षेत्रों के सिपाही थाना प्रभारियों को सौंपेगे। इसके बाद एसएसपी कार्यालय में चिह्नित किए गए लोगों की लिस्ट को भेजा जाएगा।

पुलिस जिला प्रशासन को भेजेंगे रिपोर्ट

आपराधिक किस्म के लोगों के शस्त्र लाइसेंस को निरस्त करने की कार्यवाही जल्द से जल्द की जाएगी। पुलिसकर्मी उनकी जांच कर तुरंत ही शस्त्र निरस्त करने की रिपोर्ट अफसरों व जिला प्रशासन को सौंपेंगे। इसके बाद शस्त्रों के निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी। एसएसपी बबलू कुमार के निर्देशन में यह कार्य तेजी से अभियान के रूप में चल रहा है।

तथ्य छुपाने वालों पर एफआईआर

इसके साथ ही तथ्यों को छुपाकर शस्त्र लाइसेंस रखने वालों के खिलाफ आ‌र्म्स एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी। उन्हें गिरफ्तार कर सजा भी दिलाई जाएगी। इसी तरह एक नाम से कई लाइसेंस अलॉट कराए जाते थे। ऑनलाइन प्रक्रिया से इस पर पूरी तरह से विराम लगा है।

अपराधियों पर अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। ऐसे अपराधिक छवि के लोगों को भी चिह्नित किया जा रहा है जो तथ्यों को छुपाकर शस्त्र रख रहे हैं। ऐसे लोगों के शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे जो आपराधिक छवि के हैं।

बबलू कुमार, एसएसपी