AGRA (3 Aug.): ताजमहल से सटी बस्ती के लिए ताज का पास होना अािशाप बन गया है। वजह कुछ और बल्कि ताज के 500 मीटर के दायरे में निर्माण कार्य पर रोक है। सुप्रीम कोर्ट के इस प्रतिबंध से लोग अब खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हैं। क्योंकि इस बार की रिकॉर्ड बारिश ने उनके आशियाने को ध्वस्त कर दिया है। कई घरों की दीवारें सीलन की वजह से दरक रहीं है। लिहाजा स्थानीय निवासी हर पल खौफ में जिंदगी बिता रहे हैं।

निर्माण कार्य की अनुमति नहीं

ताज सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने गाइडलाइन जारी कर रखी हैं। इसके तहत 500 मीटर के दायरे में कोई निर्माण की अनुमति नहीं है। गाइडलाइन के चलते ताजमहल से सटे मोहल्ले में कई लोग अपने मकान की गिरी दीवारें तक ठीक नहीं करा पाते। अगर सोचें भी तो इतनी कागजी कार्रवाई हैं, जिसमें ये उलझने को तैयार नहीं हैं। दूसरा, ऐसा कोई

विकल्प भी नहीं है, उनका घर फिर से खड़ा हो जाए।

कागजी कार्रवाई लंबी है

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ताजमहल के 500 मीटर के दायरे में किसी ाी तरह का निर्माण कार्य नहीं होना चाहिए। यदि मरमत आदि का कार्य हो तो नगर आयुक्त को मकान की वर्तमान फोटो सहित उसकी जानकारी देनी होगी। नगर आयुक्त को एएसआई से संज्ञान लेना होगा जिसके बाद एएसआई के नोडल ऑफिसर सर्वे करके रिपोर्ट पेश करेंगे ताी काम की अनुमति मिलेगी। इतनी लंबी प्रक्रिया के चलते लोग भी मरमत कार्य के लिए बच रहें हैं।

पानी नींव में घुसा, दुकान ढही

मंगलवार रात को पूर्वी गेट के सामने स्थित एक हैंडीक्राट की दुकान नींव में पानी घुसने के कारण ढह गई। इसमें दो भाई पंकज जैन और नीरज जैन को चोट भी आई। पंकज ने बताया कि बारिश से दुकान में पानी ार आया था, जिससे दुकान का माल निकाल लिया गया था। बिजली लाइन में खराबी के चलते मंगलवार को टोरंट कर्मी वहां लाइन की मरमत कर रहे थे, इसी दौरान दुकान का पिलर ढह गया।