-भाई दूज पर हलवाइयों ने इस बार गिलॉय, काली मिर्च, डालकर बनाई मिठाई

-दिवाली पर भी खूब बिकीं मिठाइयां, 80 करोड़ का हुआ कारोबार

आगरा। भाई दूज पर हर बहन अपने भाई के अच्छे स्वास्थ्य और तरक्की की प्रार्थना करती हैं। इस समय कोरोनाकाल भी चल रहा है ऐसे में बहनें अपने भाई के लिए ऐसी मिठाइयां पसंद कर रही हैं, जो भाई की इम्युनिटी बढ़ाए। इस बार मिठाई विक्रेताओं ने इम्युनिटी बूस्टर बढ़ाने के लिए देसी घी के लड्डू, इसके साथ सूखे मेवे, इलायची, तुलसी, दालचीनी और शहद मिलाकर मिठाईयां तैयार की हैं। मिठाइयों के अलावा बहनों की इस बार पसंद ड्राइ फ्रूट्स के पैकेट भी हैं। दिवाली पर भी इस तरह की मिठाइयां लोगों की पसंद बनी।

ड्राई फ्रूट्स की डिमांड बढ़ी

बाजार में इस समय ड्राइ फ्रूट्स की डिमांड बढ़ी है। लोग वैसे तो काजू और बादाम वाली मिठाई खरीद रहे हैं, लेकिन ड्राइ फ्रूट्स वाली मिठाई की डिमांड ज्यादा है। जीएमबी मिष्ठान के संचालक विकास गोयल ने बताया कि शहर में तकरीबन 150 मिठाई की दुकानें हैं। उन्होंने बताया कि ये कहा जाता है कि मिठाई खाने से डायबिटीज हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। मिठाई खाना काफी सेहतमंद होता है। चीनी को पकाकर उसकी गदंगी दूर कर मिठाई को तैयार किया जाता है। इसमें ड्राइ फ्रूट्स के गिफ्ट पैक 400 रुपये लेकर 1500 रुपये तक में उपलब्ध है। इसके अलावा 800 रुपये खजूर मिठाई, 600 इम्यूनिटी लड्डू, 720 काजू बरफी समेत अन्य मिठाइयां मौजूद हैं।

मिठाई की ऑनलाइन डिलीवरी

मिठाई ऑनलाइन ऑर्डर कर भी मंगवाई जा रही हैं। इसके लिए आप सीधे दुकान पर कॉल कर के मिठाई ऑर्डर कर सकते हैं और छूट का लाभ उठा सकते हैं। इस के लिए आप जब भी ऑनलाइन ऑर्डर करते तो संबंधित शॉप का मेन्यू कार्ड अवश्य देख लें। इसके माध्यम से आप मिठाई की क्वालिटी और रेट के बारे में जानकारी ले सकते हैं। आप स्वीट के रेट देखकर ऑर्डर कर सकते हैं। ऐसे में आप भीड़ से बच सकते हैं। साथ ही कोविड-19 से भी बचाव हो सकेगा। ऑफर्स का भी लाभ उठा पांएंगे। दिवाली पर शहर में 80 करोड़ का स्वीट कारोबार रहा।

इन बातों का रखें ध्यान

- शॉप से स्वीट् खरीदते समय दुकानदार से उसका बिल अवश्य लें।

- स्वीट की गुणवत्ता अवश्य परख लें।

- स्वीट सिंथेटिक तो नहीं हैं। इसको परख लें।

- स्वीट्स से किसी प्रकार की गंध तो नहीं आ रही।

- स्वीट्स पर किस प्रकार का वर्क लगा हुआ है। इसका ध्यान रखें।

- स्वीट्स पर कहीं सस्ते गहरे रंग का प्रयोग तो नहीं किया गया है।

भैयादूज को देºते हुए ड्राइ फ्रूट्स के गिफ्ट पैक तैयार किए गए हैं। इनमें खजूर, खसखस, अंजीर, बादाम, काजू, खरबूज के बीज, अखरोट आदि से मिठाई तैयार की गई हैं। ये सभी मिठाईयां सेहतमंद हैं। इसको पसंद भी किया जा रहा है।

विकास गोयल, जीएमबी मिठाई