- वैक्सीनेशन के 48 घंटे बाद बिगड़ी तबीयत, मैक्स हास्पिटल में तोड़ा दम

- डॉक्टर बेटे ने स्वास्थ्य विभाग पर लगाया गंभीरता न बरतने का आरोप

- स्वास्थ्य विभाग ने कहा-पहले से चल रहे थे बीमार

आगरा। कोरोना वैक्सीन लगवाने के सात दिन बाद शहर के एक सीनियर डॉक्टर किशन नथानी की मौत हो गई। 28 जनवरी को कोरोना वैक्सीन लगने के दो दिन बाद उनकी तबियत ठीक हो गई थी। उन्हें गाजियाबाद के मैक्स हॉस्पिटल में एडमिट किया था। वहां पर उनकी मौत हो गई। डॉक्टर बेटे ने स्वास्थ्य विभाग पर मामले को गंभीरता से न लेने के आरोप लगाए हैं।

पार्किसंस का चल रहा था इलाज

प्राइवेट हॉस्पिटल संचालक दिल्ली गेट निवासी डॉ। पुनीत नथानी ने बताया कि उनके पिता डॉ। किशन नथानी (77) का मधुमेह और पार्किसंस का इलाज चल रहा था। उनके 28 जनवरी को शहरी स्वास्थ्य केंद्र लोहामंडी फ‌र्स्ट केंद्र पर कोरोना वैक्सीन लगवाई। उसके बाद भूख लगनी बंद हो गई। 30 जनवरी को तबीयत बिगड़ने पर उन्हें टेम्परेरी पेसमेकर लगाया गया। सुधार न होने पर मैक्स हास्पिटल, गाजियाबाद रेफर कर दिया गया। वहां जांच में पता चला कि वे रीनल फेल्यर में चले गए हैं। इसके बाद कोमा में चले गए। डॉ। पुनीत ने बताया कि इसकी सूचना टोल फ्री नंबर 1075 पर दी। उन्होंने वैक्सीनेटर से संपर्क करने को कहा, उनसे भी संपर्क किया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एसके वर्मन को सूचना दी गई, ईमेल भी किए। किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। चार फरवरी को मौत होने पर पोस्टमार्टम भी नहीं कराया गया।

मौत के बाद किया संपर्क

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। संजीव वर्मन ने बताया कि वैक्सीन लगने के बाद कोई परेशानी हुई तो उन्होंने समय से सूचना क्यों नहीं दी। डॉ। वर्मन ने बताया कि डॉ। नथानी की मौत के बाद उन्हें जानकारी दी गई। पोस्टमार्टम के सवाल पर डॉ। वर्मन ने कहा कि पोस्टमार्टम कराने से विभाग ने नहीं रोका है। डॉ। वर्मन ने कहा कि उन्हें पहले से ही समस्या थी। उन्हें वैक्सीन लगने के तीन दिन बाद लक्षण आए हैं, वो भी आम बीमारी की तरह। उन्होंने बताया कि वे पहले से बीमार थे।

-------------------

मेरे पिता की मौत वैक्सीन लगने के बाद हुई है। पूरे प्रकरण की जांच होनी चाहिए, जिससे किसी अन्य केस में इस तरह की समस्या न आए।

डा। पुनीत नथानी

---------------

डा। किशन नथानी को पहले से ही कई समस्या थीं, वैक्सीन लगने के दो दिन बाद तबीयत खराब हुई है। वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट होता तो तुरंत होता। अभी तक किसी अन्य को इस तरह की समस्या नहीं हुई है।

डा। एसके वर्मन

---------------

इस मामले में सीएमओ को जांच के आदेश दिए गए हैं।

-प्रभु एन। सिंह, डीएम