- एलएलबी की कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान नम्बर बढ़वाने की तरकीब

- सक्रिय कॉकस द्वारा पांच से 10 हजार तक की लगाई जा रही है बोली

आगरा। एलएलबी परीक्षा नकल क राने में फेल सक्रिय कॉकस द्वारा नंबर बढ़वाने की बुकिंग की जा रही है। पांच से 10 हजार रुपये तक मांगे जा रहे हैं। विवि की सख्ती के चलते अधिकारी दागी अधिकारियों के घरों के चक्कर लगा रहे हैं।

अच्छे नंबर का दे रहे भरोसा

डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा चयनित नोडल केन्द्रों पर एलएलबी परीक्षा कराई जा रहीं है। पहले ये परीक्षाएं सेल्फ केन्द्र पर प्रस्तावित थीं। ऐसे में निजी कॉलेज संचालकों द्वारा नकल के लिए बुकिंग कराई गई थीं। जो छात्र कभी कॉलेज नहीं गए, वह पूरी तरह नकल के भरोसे थे। लेकिन, नवागत कुलपति प्रोफेसर अरविंद दीक्षित ने उनकी मंशा पर पानी फेर दिया। नोडल केन्द्रों पर परीक्षा कराने के निर्देश जारी किए।

कॉपियों में नंबर बढ़वाने की कोशिश

नकल कराने में नाकामयाब कॉकस ने परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाओं में नंबर बढ़वाने का भरोसा दिलाया है। इसके लिए उक्त परीक्षार्थियों से उत्तर पुस्तिकाओं में चिह्न लगाने को कहा गया है। जिससे कॉपी चेक करने के दौरान उक्त शिक्षक से संपर्क कर परीक्षा में अच्छे नंबर दिए जा सकें।

विवि सख्त, होगी स्केनिंग

विवि ने कॉकस की मंशा को भांपते हुए एक सख्त कदम उठाया है। इसमें संदिग्ध उत्तर पुस्तिकाओं को स्कैन कर रिकॉर्ड में रखने के निर्देश दिये हैं। चिह्नित उत्तर पुस्तिकाओं को संदिग्ध की श्रेणी में रखा गया है। इससे आवश्यकता पड़ने पर उक्त उत्तरपुस्तिकाओं को पुन: मूल्यांकन किया जा सकेगा।