- कार पर लोन कराकर आरटीओ को सौंपे फर्जी दस्तावेज

- आधी बकाएदारी पर कार दूसरे को बेची, मैनेजर ने एक भाई पकड़वाया

आगरा। थाना लोहामंडी क्षेत्र में तीन भाईयों ने स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर को लाखों रुपये का चूना लगा दिया। कार फाइनेंस के नाम पर बैंक से लोन लिया और फिर आरटीओं में फर्जी दस्तावेज लगा कर वाहन को दूसरे को बेच दिया। मामला पकड़ में आने पर मुख्य प्रबंधक ने मामले में लोहामंडी में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ा है।

बैंक से लिया था लोन

अजय कुमार मंडल स्टेट बैंक ऑफ बीकाने एंड जयपुर शाहगंज ब्रांच में मुख्य प्रबंधक हैं। इनके मुताबिक बर वाली गली नरीपुरा निवासी हबीब व उसके भाई हसन अली व एक अन्य ने बैंक से कार के लिए लोन कराया था। बैंक ने साढ़े चार लाख का लोन किया जिसकी किस्त पांच साल में पूरी तरह चुकानी थीं, लेकिन हबीब ने किस्त ढाई साल तक ही चुकाई।

आरटीओ को भेजा पत्र तब खुला मामला

इस पर बैंक की तरफ से आरटीओ को पत्र भेजा गया कि उक्त गाड़ी का रजिस्ट्रेशन है या नहीं। बैंक प्रबंधक के मुताबिक वहां से जबाव मिला कि गाड़ी का रजिस्ट्रेशन तो था लेकिन अब वह दूसरे के नाम पर है। चूंकि बैंक के दस्तावेजों के बाद रजिस्ट्रेशन दूसरे के नाम पर किया गया। इस पर बैंक अधिकारी चौंक गए। छानबीन करने पर मामला उजागर हुआ।

फर्जी कागज लगाकर दूसरे को बेची कार

मुख्य प्रबंधक के मुताबिक हबीब ने फर्जी इनवॉयस और नोटिस बनाकर आरटीओ में दिखा दिए। नोटिस पर बैंक के फर्जी हस्ताक्षर भी कर दिए। आरटीओ से बैंक वेरीफिकेशन भी नहीं हुआ। कार का रजिस्ट्रेशन दूसरे के नाम पर हो गया। इसी तरह से उसके भाई ने बैंक से एक गाड़ी के लिए डीडी बनवा लिया। जो इनवायस यहां दिया गया वहीं कोटक महिंद्रा व ओल्ड ईदगाह पर केनरा बैंक की ब्रांच में भी लगा दिया। इसमें मात्र इनवाइस में नाम चेंज कर दिया। यहां से भी शातिरों ने लोन ले लिया।

दस गाडि़यों पर फाइनेंस

मुख्य प्रबंधक के मुताबिक अभी तक की छानबीन में तीनों भाईयों पर कुल दस गाडि़यों पर 56 लाख 80 हजार का लोन हुआ जिसमें से 43 लाख 84 हजार की बकाएदारी चल रही है, इसकी किस्त यह लोग जमा नहीं कर रहे हैं। मुख्य प्रबंधक ने मामले में थाना लोहामंडी में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है। फतेहाबाद रोड से हबीब को पकड़ लिया है, जबकि फरार भाई की तलाश कराई जा रही है। थाना लोहामंडी इंस्पेक्टर डीके सिसौदिया के मुताबिक मुख्य प्रबंधक की तहरीर पर दो भाई हबीब व रहमतुल्ला के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।