-शासन ने आयरन के साथ अन्य दवाएं वितरित करने का भेजा बजट

आगरा। बेसिक शिक्षा विभाग में स्कूली बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया था, लेकिन अभी तक इस योजना के बारे में किसी भी विभागीय अधिकारी को जानकारी नहीं है। वहीं सूत्रों का कहना है कि जनपद स्तर पर बच्चों में नि:शुल्क दवा वितरण के लिए लाखों रुपये का बजट आवंटन किया जाता है। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए शासनस्तर से बच्चों में मुफ्त दवा वितरण का प्रस्ताव पास किया था। लेकिन आज तक किसी भी स्कू ल में आयरन की गोलियां तक वितरित नहीं की गई हैं। इस योजना के तहत बच्चों में थकान, कमजोरी, खून की कमी को पूरा करने के लिए आयरन, कैल्शियम के अलावा अन्य दवाओं को वितरण करने का प्रस्ताव है।

अध्यापकों को नहीं जानकारी

परिषदीय स्कूलों में नि:शुल्क दवा वितरण की जानकारी किसी भी कर्मचारी व शिक्षक को नहीं हैं। नगर क्षेत्र के पूर्व प्राथमिक विद्यालय की हेड किरन ने बताया कि आज तक नि:शुल्क दवा वितरण के बारे में किसी भी अधिकारी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

ये तैयार किया है प्रस्ताव

दस सितम्बर डीवॉर्मिग-डे पर स्कूलों में दवाएं आंगनबाडि़यों द्वारा प्रधानाध्यापक के नेतृत्व में नि:शुल्क वितरण की जाती है। इसके तहत कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को दवा वितरण कराई जाती है। छह से उन्नीस वर्ष के बच्चों को यह दवा स्कूलों में खिलाई जाती है। इसके अलावा स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को भी यह दवा मुफ्त खिलाई जाती है।