- अधिकतर लोग डेंगू से नहीं अनजान वायरस से पीडि़त

- लक्षण डेंगू के और इलाज भी, लेकिन मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव

आगरा। तेज बुखार, डेंगू के लक्षण, लेकिन मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव। सिटी में ऐसा ही वायरस पसार रहा है। डेंगू के अलावा डॉक्टर्स के लिए ये अनजान वायरस भी सिरदर्द बना हुआ है। इस वायरस से डेंगू की शिकायत लिए आ रहे मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है, लेकिन लक्षण वहीं हैं। डॉक्टर्स में भी कनफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी मरीजों को डेंगू का ट्रीटमेंट ही देना पड़ रहा है। इस वायरस की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। एसएन में इस वायरस की जांच को लेकर भी प्लानिंग की जा रही है। डॉक्टर्स इसे आपसी बोलचाल की भाषा में डेंगू का भाई बोल रहे हैं।

नेगेटिव रिपोर्ट बिगाड़ रही है काम

इस वायरस से पीडि़त मरीजों में डेंगू या चिकनगुनिया के पूरे लक्षण देखने को मिलते हैं, लेकिन वायरस के कारण डेंगू या चिकनगुनिया की रिपोर्ट नेगेटिव आती है। एसएन मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के हेड डॉ। अंकुर गोयल ने बताया कि ऐसी शिकायतें देखने को मिल रहीं है। यह वायरस नया है। अभी तक इसकी कोई पहचान भी नहीं हो पाई है। यह जांच का विषय है।

डॉक्टर्स भी असमंजस में

डेंगू की शिकायत, मरीज में लक्षण भी, बावजूद इसके जांच में रिपोर्ट नेगेटिव आने से डॉक्टर्स भी असमंजस में पड़ जाते हैं। मरीज को सही ट्रीटमेंट देने में काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। इस समय एसएन में रोज करीब 40 सैंपल टेस्टिंग के आ रहे हैं। इनमें सिर्फ एक-दो ही पॉजिटिव आ रहे है, बाकी सभी नेगेटिव आ रही हैं। वहीं प्राइवेट पैथोलॉजिस्ट्स के अनुसार रोज के सैंपल्स में 80 प्रतिशत नेगेटिव आ रहे हैं। ऐसे में वायरस के कारण बड़ी संख्या में मरीजों को सही इलाज नहीं मिल पा रहा।

रिपोर्ट नेगेटिव लेकिन चढ़ रही प्लेटलेट्स

एसएन के डेंगू वार्ड में ही कुछ ऐसे केस भी हैं, जिनमें मरीजों की रिपोर्ट तो नेगेटिव आ गई, लेकिन फिर भी उनकी प्लेटलेट्स लगातार कम होती जा रही थीं। ऐसे में उन्हें भी प्लेटलेट्स चढ़ाई गई। डॉक्टर्स सामान्य बोलचाल की भाषा में इसे डेंगू के वायरस का भाई बोल रहे हैं। अभी तक डेंगू वार्ड में करीब 15 पॉजिटिव हैं। इनके अलावा करीब 40 प्रतिशत केस ऐसे हैं, जो नेगेटिव होने के बाद भी डेंगू की ट्रीटमेंट पा रहे हैं।