- एसएन में बड़ी संख्या में पहुंच रहे सर्दी-जुकाम के मरीज

- डॉक्टर कोरोना वायरस को लेकर शंकाओं को कर रहे दूर

आगरा : डॉक्टर साहब गले में खराश है। खांसी के साथ कफ भी आता है। कभी-कभी बुखार की भी शिकायत हो जाती है। कहीं मैं कोरोना वायरस की चपेट में तो नहीं आ गया। एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में इनदिनों इस तरह की शिकायतें बड़ी संख्या में सामने आ रहीं हैं। सामान्य सर्दी-जुकाम में मरीज खुद को कोरोना वायरस की आशंका जता रहे हैं। डॉक्टर उनकी शंकाओं को दूर करते हुए वायरस के बारे में भी अवेयर कर रहे हैं।

मास्क लगाकर पहुंचे पेशेंट

एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में फ्राइडे को अन्य दिनों की अपेक्षा पेशेंट की संख्या काफी ज्यादा थी। इनमें कई मास्क लगाए हुए थे, तो कुछ मुंह और नाक को कपड़े से ढके हुए थे। डॉक्टर से कंसल्ट करने के दौरान सिर्फ एक बात ही पूछ रहे थे कि 'कहीं उन्हें कोरोना वायरस तो नहीं हो गया'। डॉक्टर उन्हें जांच के बाद वायरस की चपेट में न होने को लेकर आश्वस्त कर रहे थे। उनकी शंकाओं को दूर करते हुए दवा लिख रहे थे।

एक जैसे लक्षण से डर का माहौल

डॉक्टर्स के अनुसार, मौसम बदलने से लोगों में जुकाम-खांसी होना सामान्य बात है। कोरोना वायरस के लक्षण भी कुछ इनसे मिलते-जुलते हैं। ऐसे में लोगाें को कोरोना वायरस की चपेट में होने का डर पैदा हो गया है। जबकि, बुखार, सर्दी-जुकाम होने का मतलब ये नहीं है कि कोरोना वायरस हो गया है।

इनसे ग्रसित मरीज रहे अधिक

बुखार

खांसी

सर्दी-जुकाम

गले में खराश

ओपीडी में पेशेंट

2000

नोट: शुक्रवार को मेडिसिन विभाग के आंकड़े।

इन दिनों में ओपीडी

1200-1400

आज मरीजों की काफी भीड़ रही। इसमें अधिकतर मरीज कोल्ड के थे। कई युवा तो मास्क लगाकर आए। सर्दी-जुकाम, बुखार होने पर कई मरीज खुद को कोरोना वायरस की चपेट में आने का डर था। उनकी शंकाओं को दूर किया गया। साथ ही उन्हें कोरोना वायरस के बारे में भी जागरूक किया गया।

डॉ। विजय कुमार सिंघल, मेडिसिन विभाग, एसएन मेडिकल कॉलेज

मौसम में बदलाव से बड़ी संख्या में सर्दी-जुकाम के पेशेंट ओपीडी में पहुंच रहे हैं। लोगों को ये समझना होगा कि सिर्फ सर्दी-जुकाम होने का मतलब कोरोना वायरस की चपेट में होना नहीं है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। कई यूथ भी ऐसी शंकाओं के साथ ओपीडी में पहुंचे।

- डॉ। प्रदीप जैन, ओपीडी इंचार्ज, एसएन मेडिकल कॉलेज