पुलिस ने छापामार कार्रवाई के दौरान दबोचा

आगरा। जगदीशपुरा पुलिस ने गुरुवार रात छापामार कार्रवाई में एक मकान से भारी मात्रा में केमिकल बरामद किया है। इससे पशुओं के लिए दवा बनाई जाती है। पुलिस ने अवैध कारोबार से जुड़े युवक को भी हिरासत में लिया है। युवक कोलकाता से केमिकल मंगवा कर यहां दवा तैयार करता था। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

12 से 13 रुपये में बेचता है

पुलिस के मुताबिक मौके से पकड़े गए आरोपी का नाम गुलफाम पुत्र मोहम्मद रफीक बताया गया है। पुलिस पूछताछ में उसने बताया कि वह कोलकाता से केमिकल लेकर आता है। वह आठ हजार रुपये में पांच लीटर केमिकल लाता है। इसके बाद यहां पर केमिकल की बराबर मात्रा में सिरका मिलाता है जिससे दवा तैयार हो जाती है। दवा का यूज पशुओं पर किया जाता है। शातिर युवक दवा बनाने के बाद 100 एमएल तैयार कर लेता है और 100 एमएल को 12 से 13 रुपये में बेचता है।

नेटवर्क खंगाल रही पुलिस

पुलिस पता करने में लगी है कि इसका नेटवर्क कहां-कहां फैला हुआ है। शातिर ने मकान में पूरा सिस्टम लगा रखा था। पुलिस ने यहां से 318 व 172 बोतलें अलग-अलग बरामद की है। रोडवेज कॉलोनी के एक मकान में अवैध रूप से पशुओं की दवा बनाने का ये काम चल रहा था। गुरुवार रात मौके पर छापा मारा। पुलिस को मौके से भारी मात्रा में केमिकल बरामद हुआ। खाली बोतले बरामद हुई। शातिर केमिकल में सिरका मिला कर दवा तैयार करता था।

प्रतिबंधित दवा बेच रहा था शातिर

बताया गया है कि जिस दवा को वह बेच रहा था वह ऑक्सीटॉसिन है। ऑक्सीटॉसिन बिना लाइसेंस के कोई बेच नहीं सकता। यह दवा पशुओं पर यूज की जाती है। खासकर दूध विक्रेता भैंस आदि पर यूज करते हैं। इस दवा पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इस दवा के प्रभाव भयानक होते हैं। यह दवा बांझपन को बढ़ा देती है। इसी के चलते इस पर प्रतिबंध लगा है।