आगरा। अपना इंट्रो दो, हम सीनियर्स हैं। हमसे फ्रेंडशिप करो। इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी खंदारी कैंपस में आने वाली छात्राओं को रोककर इस तरह की बात की जा रही है। यह तब है जब, यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन रैगिंग फ्री कैंपस के दावे करता है, लेकिन अब छात्राओं की ओर से शिकायत मिलने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन का यह कहना है कि इस तरह की घटनाओं रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के एचओडी डॉ। वीके सारस्वत ने एसएसपी को पत्र लिखकर मामले को संज्ञान में लेकर कार्रवाई करने के लिए कहा है। उधर, यूनिवर्सिटी की ओर से तुरंत कार्रवाई करते हुए शिकायत के आधार पर तीन स्टूडेंट्स को सस्पेंड किया गया है।

आते-जाते रोकते हैं

खंदारी कैंपस में स्टूडेंट्स के बाहर के लड़के भी घूमते हैं। यह लोग भी छात्राओं को रोककर उल्टे सीधे सवाल जवाब करके काफी देर तक परेशान करते हैं। छात्राएं जब इसका विरोध करती हैं तो मारपीट के लिए उतारू हो जाते हैं। बुधवार को कुछ छात्राओं ने स्टूडेंट्स की कंप्लेन की। छात्राओं को रोकने वाले स्टूडेंट्स को कै ंपस से बाहर जाने के लिए क हा गया था, लेकिन उन्होंने टीचर्स के साथ भी अभद्रता कर दी।

केस-1

पेरेंट्स के साथ आने लगीं छात्राएं

मदियाकटरा की रहने वाली इंजीनियरिंग की प्रथम वर्ष की स्टूडेंट ने बताया कि साथी छात्राओं के साथ रैगिंग की कंप्लेन अपने पेरेंट्स से की थी, इसके बाद से वह हमें छोड़ने और लेने आते हैं। सभी छात्राएं डरी हुई हैं। अनुज शर्मा नाम का छात्र परेशान करता है।

केस-2

नंबर दो, प्रॉब्लम हो तो बताना

खंदारी कैं पस के बाहर खड़े एक युवक ने जो कॉलेज के ही एक स्टूडेंट्स के साथ खड़ा था। रास्ते में छुट्टी होने पर उसने व्हाट्सएप नंबर मांगा। इनकार करने पर वह भड़क गए। इसकी कंप्लेन टीचर्स और पेरेंट्स से की थी।

तीन को किया सस्पेंड

न्यू एडमिशन स्टूडेंट्स की कंप्लेन को खंदारी कैंपस इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के हेड ने संज्ञान में लिया। इसके बाद प्रथम वर्ष के एक और सेकंड ईयर के दो स्टूडेंट्स को अनिश्चित समय के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं कैंपस में बाहरी स्टूडेंट्स के प्रवेश पर भी रोक लगा दी है।

एसएसपी को लिखा पत्र

न्यू स्टूडेंट्स की कंप्लेन पर खंदारी कैंपस इंजीनियरिंग के हेड वीके सारस्वत ने बताया कि कंप्लेन पर थाना प्रभारी न्यू आगरा भूपेन्द्र वालियान और एसएसपी बबलू कुमार को पत्र लिखा है, जिसमें बाहरी छात्रों द्वारा छात्राओं को रोककर कैंपस से बाहर रैगिंग करने की बात कही गई है। पत्र में लिखा है कि बाहरी लोग स्टूडेंट्स के साथ मिलकर परेशान करते हैं, विरोध करने पर मारपीट करने को तैयार हो जाते हैं।

कर्मचारी करता है रात में कॉल

आईईटी के कैंपस प्रभारी वीके सारस्वत ने पत्र में लिखा है कि बीफार्मा डिपार्टमेंट में अस्थाई कर्मचारी छात्राओं को रात में कॉल करता है। छात्राओं का यह भी कहना है कि कु छ स्टूडेंट्स कर्मचारी के साथ उठते बैठते हैं। छात्रा का आरोपी है कि कर्मचारी द्वारा रोजाना रात को अलग-अलग छात्राओं को कॉल कर परेशान किया जाता है।

वर्जन--

कैंपस में प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को आने जाने में टोका जाता है, इस संबंध में कंप्लेन मिली है। इसकी जांच की जा रही है। इस संबंध में एसएसपी बबलू कुमार को भी पत्र के जरिए जानकारी दी है।

मनोज श्रीवास्तव, चीफ प्रॉक्टर, डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी

-कैंपस में छात्राएं

350

-कैंपस में छात्र

190

वर्जन--

मामला संज्ञान में आया था, एंटीरोमियो स्क्वॉयड प्रभारी को इस संबंध में जानकारी दी गई है। यह भी बताया गया है कि कैंपस में आने वाले स्टूडेंट्स से पुलिस कांस्टेबल्स बात करेंगी। कार्रवाई की जाएगी।

अभिषेक अग्रवाल, एएसपी