- फेस्टिव सीजन में तेज हुआ रियल एस्टेट कारोबार

आगरा। अपने घर का सभी का सपना होता है। फेस्टिव सीजन में लोग शुभ मुहूर्त देखकर घर खरीद रहे हैं। इससे फेस्टिव सीजन में रियल एस्टेट में थोड़ी तेजी देखने को मिली है। लॉकडाउन से मंदी का सामना कर रहा रियल एस्टेट कारोबार एक बार फिर से उठने की तैयारी में है। फेस्टिव सीजन में बैंक लोन, सरकार की सब्सिडी ने थोड़ी राहत पहुंचाई है। इसके चलते आशियाना खरीदने की चाहत लोगों में बढ़ी है, लेकिन बैंक लोन का दरवाजा नौकरीपेशा के साथ इस बार सभी के लिए खुला है। आम लोगों के सपनों को उड़ान देने के लिए दिवाली पर बिल्डर भी विशेष ऑफर देने की कोशिश में जुटे हैं।

होम लोन में छूट से और बढ़ी उम्मीदें

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) ने नये होम लोन के लिए नियमों में बीते दिनों कुछ फेरबदल किए हैं। इनका मकसद रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देना है। आरबीआई ने होम लोन पर रिस्क वेट को तर्कसंगत बनाने के साथ इन्हें केवल एलटीवी रेशियो के साथ जोड़ने का फैसला किया है। 31 मार्च, 2022 तक सेंक्शन होने वाले सभी नए हाउसिंग लोन पर ये नियम लागू होंगे। इससे होम लोन सस्ता होने की उम्मीद के साथ ही सेक्टर को काफी मजबूती मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। आने वाला समय रियल एस्टेट के लिए काफी अच्छा है। लॉकडाउन में छाई मंदी के बादल अब धीरे-धीरे छटने लगी है।

धीरे-धीरे मार्केट की स्थित ठीक हो रही है। उसी प्रकार रियल एस्टेट कारोबार की उम्मीदें भी बढ़ रही हैं। कस्टमर्स ने अब आना शुरू कर दिया गया। खरीदारी भी शुरू होने लगी है। इसके अच्छे परिणाम दिखने शुरू हो गए हैं। जल्द ही स्थिति पहले से और अच्छी होने की उम्मीद है।

-राकेश गुप्ता, रियल एस्टेट कारोबारी