- दो हॉस्पिटल्स ने भेजे प्रपोजल, 1500 रुपए देना होगा वैक्सीन का चार्ज

- आज किसी भी वैक्सीन सेंटर पर नहीं होगा वैक्सीनेशन

देहरादून,

जल्द ही उत्तराखंड में स्पूतनिक वैक्सीन की एंट्री होने वाली है। दो हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन के लिए प्रपोजल भेजा गया है। हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार स्पूतनिक का ट्रायल किया जाएगा, ट्रायल सक्सेसफुल रहा तो वैक्सीन को कंटिन्यू किया जाएगा।

टेंपरेचर मेंटेन करना जरूरी

स्पूतनिक वैक्सीन को लेकर ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है। इस कारण अधिकतर हॉस्पिटल इसे मंगाने से बच रहे हैं। दूसरी वैक्सीन को सामान्य फ्रिज या बर्फ की सिल्लियों से सेफ किया जा सकता है, लेकिन स्पूतनिक को डीप फ्रीजर में रखना होता है और -10 डिग्री टेंपरेचर मेंटेन करना पड़ता है।

1500 रुपये की पड़ेगी वैक्सीन

आईएमए के महासचिव डॉ। अजय खन्ना के अनुसार स्पूतनिक वैक्सीन की खरीद ही 1300 रुपये पड़ रही है। जबकि यह वैक्सीन बैनिफीशियरी को 1500 रुपए की पड़ेगी। दून के हॉस्पिटल्स स्पूतनिक मंगवाने के लिए इंटरेस्ट नहीं ले रहे थे, लेकिन अब प्रपोजल मिलने लगे हैं। दून हॉस्पिटल के फिजिशियन डॉ नरेश के अनुसार स्पूतनिक काफी प्रभावी वैक्सीन है। अगर प्रदेश में तीनों वैक्सीन अवेलेबल हो जाती हैं तो लोगों के पास ऑप्शन होंगे और वैक्सीनेशन का टारगेट जल्दी पूरा हो सकता है।

पेड वैक्सीन के रेट

कोविशिल्ड - 780 रुपये

को-वैक्सीन - 1200 रुपये

स्पूतनिक - 1500 रुपये

-----------------------

स्पूतनिक वैक्सीन के लिए दो हॉस्पिटल के नाम सामने आए हैं। फिलहाल इन हॉस्पिटल की जांच की जा रही है कि स्पूतनिक के लिए इनके पास पर्याप्त सुविधा है या नहीं। इसके अलावा अन्य बड़े हॉस्पिटल के भी प्रपोजल का इंतजार है।

- डॉ। कुलदीप सिंह मार्तोलिया, स्टेट इम्युनाइजेशन ऑफिसर

-----------------

अब पुलिस के पहरे में वैक्सीनेशन

वैक्सीन सेंटर में बीते कई दिनों से हंगामे की घटनाओं को देखते हुए जिले के मुख्य वैक्सीन सेंटर में सुरक्षा को लेकर इंतजाम किए जा रहे हैं। वैक्सीन सेंटर में हंगामों को देखते हुए हर सेंटर में दो-दो पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। हेल्थ डिपार्टमेंट ने इसके लिए एसएसपी से मदद मांगी है। जिला इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ। सुधीर पांडेय के अनुसार शहर के मुख्य वैक्सीन सेंटर में व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए यह इंतजाम किए जा रहे हैं।

यह है कारण

केस वन

प्रेमनगर में मंगलवार को वैक्सीन सेंटर में हेल्थ स्टाफ और स्थानीय लोगों के बीच कहासुनी हो गई थी। मामला बढ़ा तो पुलिस को मौके पर बुलाना पड़ा, इसके बाद मामला शांत हुआ।

केस टू

दून हॉस्पिटल में बुधवार दोपहर वैक्सीन सेंटर में वैक्सीनेशन को लेकर हंगामा हुआ। हंगामा बढ़ा तो वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोगों ने स्टाफ के कार्ड तक खींचने शुरू कर दिए। इस पर वहां तैनात सुरक्षा कर्मी ने मामले को संभाला।

-----------

आज नहीं होगा वैक्सीनेशन

देहरादून में शुक्रवार को (आज) किसी भी वैक्सीन सेंटर में वैक्सीनेशन नहीं होगा। इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ सुधीर पांडेय के अनुसार शनिवार को 30 हजार लोगों को एक ही दिन में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाना है। जिसे देखते हुए शुक्रवार को वैक्सीनेशन नहीं होगा। दून में सभी वैक्सीन सेंटर बंद रहेंगे।