- निर्माण कार्य में देरी बनी वजह

आगरा। ताज के दीदार में समय की पाबंदी से कुछ दिनों की राहत और मिल गई है। पर्यटक अभी पूरा समय ताजमहल में ही बिता सकते हैं। ताजमहल के लिए तीन घंटे का समय तय किया गया है। जिसके लिए टिकट व्यवस्था में परिवर्तन करना है। निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण ये व्यवस्था अभी लागू नहीं की जा सकी है।

ताजमहल में पर्यटकों के अधिकतम तीन घंटे तक रुकने की समय सीमा निर्धारित की जा चुकी है। अभी टिकट पर समय की बाध्यता प्रिंट की जा रही है, पर सही तरीके से लागू नहीं हो पाई है। दरअसल चेक करने का सिस्टम नहीं है। इस सिस्टम को लागू करने के लिए मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर टर्न स्टाइल गेट लगाए जाने हैं। इन गेट को लगाने में लेटलतीफी हो रही है। पूर्वी गेट में टर्न स्टाइल गेट लगने के कई काम बाकी हैं। इसके चलते जून के अंत तक समय की बाध्यता लागू होने में संदेह है। इस मामले को लेकर ताज से जुड़े अधिकारी भी कोई समय- सीमा तय नहीं कर रहे हैं।

ऐसे होगी पर्यटकों की निगरानी

टिकटों की जगह पर्यटकों को क्वाइन दिए जाएंगे। इसमें इंट्री समय के साथ तीन घंटे का टाइम भी ऑटोमैटिक सेट होगा। पर्यटक निर्धारित समय के बाद स्मारक से बाहर निकलेगा, तो क्वाइन से गेट नहीं खुलेगा। पर्यटकों को दोबारा टिकट लेना होगा। टिकट के लिए स्मारक के अंदर टर्न स्टाइल गेटों के पास ही स्टाफ तैनात किया होगा। ये निर्धारित शुल्क लेकर दोबारा टिकट जारी करेगा।

पूर्वी गेट पर होने हैं काम

टर्न स्टाइल गेट के साथ अन्य सुविधाओं को इंट्री गेट पर तैयार करना है। पश्चिमी गेट पर टर्न स्टाइल गेट का काम पूरा हो चुका है और पूर्वी गेट पर लगना बाकी है। इसकी तैयारी जोर-शोरों से चल रही है। फिर भी कई काम अधूरे हैं। इन्हें बनाने में अभी ज्यादा समय लग सकता है। पहले से लेट योजना अब जून में भी पूरी होती नहीं दिख रही है।