- मथुरा में निर्माणाधीन दुकानें ढहीं, दो मजदूरों की मलबे में दबने से मौत

- विप्रा के चालान काटने पर भी चल रहा था काम, जेई को किया निलंबित

मथुरा: शहर के महोली रोड पर लोधी नगर (हरी नगर) में सोमवार की सुबह करीब दस बजे चार मंजिला निर्माधीन दुकानें ढह गई और मलबे के नीचे दबकर दो मजदूरों की मौत हो गई। विकास प्राधिकरण ने क्षेत्रीय जेई को निलंबित कर दिया और एई से जबाव तलब किया है।

लगातार वर्षा बनी कारण

महोली रोड पर लोधी नगर (हरी नगर) में होली गेट स्थित कृष्ण डेयरी के मालिक लक्ष्मण प्रसाद दुकानों का निर्माण कर रहे थे। विकास प्राधिकरण ने शर्तें पूरी न करने पर नक्शा खारिज कर दिया था। नक्शा मंजूर न होने के बाद भी लक्ष्मण प्रसाद ने चार इंच की दीवाल से तीन मंजिल दुकानों का निर्माण पूरा करा लिया। चौथी मंजिल का निर्माण कार्य चल रहा था। चार मंजिला दुकानों में कहीं कोई पिलर नहीं बनाया गया था। निर्माण कार्य की जानकारी मिलने पर विकास प्राधिकरण ने लक्ष्मण प्रसाद के खिलाफ कार्रवाई कर चालान भी काट दिया था। इस पर भी लक्ष्मण प्रसाद ने निर्माण कार्य नहीं रोका। तीन दिन से लगातार वर्षा होने से निर्माण कार्य बंद था। सोमवार की सुबह लक्ष्मण प्रसाद ने पांच मजदूरों को काम पर बुला लिया, दो मजदूर लौट गए थे। डीग गेट निवासी मूलचंद ने अपने पुत्र दिलीप उर्फ भोला और थाना हाईवे क्षेत्र से बुलाए मजदूर रवि के साथ निर्माण कार्य शुरू करा दिया। सुबह करीब दस बजे दुकानों में भोला और रवि काम रहे थे, जबकि मूलचंद बाहर था। अचानक दुकानें ढह गई। ईंट, पत्थर और गाटरों के नीचे दोनों मजदूर दब गए थे।

डीएम-एसएसपी ने किया घटनास्थल का दौरा

दुकान गिरने की धमक से पड़ोसियों के मकानों की दीवालें भी हिल गईं। लोगों ने बाहर निकल कर देखा तो दुकानें जमींदोज हो चुकी थीं और वहां चीख पुकार मची थी। कुछ लोग ईंट पत्थरों को हटाने में जुट गए थे। इंस्पेक्टर कोतवाली संजय जायसवाल फोर्स के साथ घटना स्थल पर पहुंच गए। मौके की नजाकत को देखकर उन्होंने एसएसपी बबलू कुमार और सिटी मजिस्ट्रेट को वास्तविक स्थिति से अवगत करा दिया। कई थानों के फोर्स के साथ पीएसी भी मौके पर पहुंच गई और माहोली रोड की नाकेबंदी करके आवाजाही को रोक दिया गया। डीएम निखिल चंद्र शुक्ला, एसएसपी बबलू कुमार, एडीएम फाइनेंस र¨वद्र कुमार, विप्रा सचिव विजय कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट राम अरज यादव पहुंच गए। नगरपालिका चार जेसीबी और तीन ट्रैक्टर मलबा हटाने के लिए लगाए गए। करीब डेढ़ घंटे में मलबे को हटा कर दोनों मजदूरों को निकाल कर जिला अस्पताल पहुंचाया। डॉ। मुकुंद बंसल ने बताया कि दोनों मजदूर मृत थे। इधर, घटना को विकास प्राधिकरण विप्रा उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल प्रभाव से क्षेत्रीय अभियंता सतीश शर्मा को निलंबित कर दिया है और संबंधित सहयाक अभियंता से स्पष्टीकरण मांगा है। विप्रा उपाध्यक्ष ने बताया कि महोली रोड का चौड़ीकरण होने के चलते मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण ने इस क्षेत्र में किसी भी प्रकार के निर्माण के नक्शा मंजूर नहीं किए जा रहे थे। दुकान मालिक लक्ष्मण प्रसाद को साफ तौर पर बता दिया गया था कि उनकी दुकानों के निर्माण का नक्शा पास नहीं किया जा सकता है। इसके बाद जब उनके निर्माण की जानकाीर मिली तो व्रिपा ने चालान भी काट दिया था। इस सबके बाबजूद निर्माण होने पर जेई को दोषी मानते हुए निलंबित कर दिया गया है।