आगरा। देहात में अब बेतहाशा गर्मी के कारण न खेत सूखेंगे। न ही पशुओं को पानी की कमी महसूस होगी। वजह है, शासन के निर्देश पर पहली बार जिले की खारी नदी में फतेहपुरसीकरी ब्रांच से पानी छोड़ा गया है। यह पीने के पानी की व्यवस्था भी करेगा। चैकडेम भी लबालब होंगे।

भीषण गर्मी में न हो पानी की समस्या

भीषण गर्मी में किसी भी प्रकार की पानी को लेकर समस्या पैदा नहीं हो। इसके लिए अभी से तैयारी की जा रही है। गर्मी में सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता बनी रही। इसके लिए खारी नदी में शनिवार को 200 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जिले में तालाबों और चेकडम लबालब होने चाहिए। इससे पशु-पक्षियों के लिए पानी की उपलब्धता बनी रहे। खारी नदी में पानी केवल बरसात के समय में थोड़ा-बहुत दिखाई देता था। इसमें पानी रिलीज नहीं किया जाता था। इस बार शासन के निर्देश पर पानी रिलीज किया है।

यहां पर भी है जरूरत

जिले में 3687 तालाब हैं इनमें केवल 166 तालाब ही ऐसे हैं, जो नहरों से जुड़े हैं। नहरों में पानी आने पर तालाब लबालब हो जाते हैं, जबकि 3521 तालाबों में नहरों से पानी भरने की व्यवस्था नहीं है। सूर्य की तपिश लगातार बढ़ रही है, बावजूद इसके जिला प्रशासन की ओर से अभी तक तालाबों को भरने की अभी कोई प्रक्रिया के लिए दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं।