- महानिदेशक ने अभ्युदय शिक्षक कार्यशाला में शिक्षकों को किया संबोधित

आगरा। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना देश को विश्वगुरु बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगी। अक्षम और जरूरतमंद विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए शिक्षक स्वेच्छा से आगे आएंगे और ईमानदार विद्यार्थियों का निर्माण करेंगे, जिससे वह अच्छे पदों पर पहुंचकर कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करेंगे। यह कहना था उप्र प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी के महानिदेशक एल। वेंकटेश्वर लू का।

उपेक्षित को समक्ष बनाएंगे

उप्र प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी के महानिदेशक ने बुधवार को आरबीएस डिग्री कालेज सभागार में हुई अभ्युदय शिक्षक कार्यशाला में शिक्षकों को संबोधित किया। शिक्षकों को बताया कि अभ्युदय योजना समाज के उपेक्षित वर्ग तक पहुंचकर उन्हें सक्षम बनाने की दिशा में एक कारगर पहल है। सिर्फ विद्यार्थियों को नहीं, बल्कि शिक्षकों को भी इससे लाभ होगा। कहा कि प्राचीन काल में ऋषि-मुनियों ने परोपकार को ईश्वरीय वरदान और शिक्षा को सबसे बड़ा दान बताया था। आज हम सभी सेवा को भूलकर अधिकार पाने में उलझ गए। अभ्युदय से हम अपने कर्तव्यों का पालन कर पाएंगे।

तीन हजार को मिल रही आफलाइन कोचिंग

कमिश्नर अमित गुप्ता ने बताया कि आगरा में अभ्युदय योजना की कोचिंग के लिए पहले चरण में 30 हजार आवेदन आए। इनमें से तीन हजार विद्यार्थियों का को¨चग के लिए चयन हुआ। दूसरे चरण में अब तक 75 हजार पंजीकरण हो चुके हैं। आगरा कालेज और जीआइसी में कक्षाएं संचालित हैं, तीन यूट्यूब चैनलों पर वीडियो लेक्चर अपलोड किए जाते हैं।

एडीए वीसी लेंगे कक्षा

एडीए वीसी राजेंद्र पेंसिया ने कहा कि अधिकारी बनने से पहले मैं शिक्षक था। अपने अनुभव विद्यार्थियों से साझा करने के लिए मैं प्रत्येक सप्ताह एक दिन पीसीए के विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करूंगा। इस दौरान डीएम प्रभु एन। सिंह, एसएसपी बबलू कुमार, उपायुक्त साहब सिंह, मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ। मुकेश अग्रवाल आदि मौजूद रहे।