जिला पुलिस की सक्रियता जानने के लिए दोनो अफसरों ने किया स्टिंग

सेट पर चला था मैसेज, शहर के कई थाना एरिया से निकले, किसी ने रोका तक नहीं, शाहगंज में खत्म हुआ स्टिंग

जिला पुलिस इन दिनों बेहद एक्टिव है। ताबड़तोड़ केसेज के खुलासे किये जा रहे हैं। कुछ बदमाशों को क्रास फायरिंग में गोली तक खानी पड़ी है। इसी पुलिस की रियल सक्रियता परखने के लिए विभाग के ही दो बड़े अफसर चोरी की स्कूटी से मंगलवार की शाम निकल पड़े। कई थाना एरिया से हेलमेट पहने दोनों अफसर सिविल ड्रेस में निकल गये और किसी ने उन्हें रोका तक नहीं। फाइनली उनके वाहन को शाहगंज थाना एरिया में रोका गया। हेलमेट उतारने पर दोनों अफसरों को देखकर पुलिस वाले भी चौंक पड़े। दोनों अफसरों ने सभी थाना के पुलिसवालों को कड़ी चेतावनी दी है कि लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

एक घंटे तक घूमते रहे दोनों अफसर

एडीजी कार्यालय की तरफ से एक प्रेसनोट मंगलवार की रात जारी किया गया। इसमें बताया गया था कि शहर में गश्ती दल की चेकिंग की गयी है। इसमें कई स्थानों पर लापरवाही मिलने पर जवानों को डयूटी के दौरान पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं। इस पर कौतूहलवश रिपोर्टर ने एडीजी को फोन लगा लिया तो पूरी कहानी सामने आ गयी। पता चला कि शहर की पुलिस कितनी चुस्त-दुरुस्त है इसकी पड़ताल करने के लिए खुद एडीजी और आईजी ने स्टिंग किया।

पर्सनल नंबर से दी बाइक चोरी की सूचना

मंगलवार शाम एडीजी प्रेम प्रकाश एवं आईजी केपी सिंह चोरी की स्कूटी से एक साथ निकले। उन्होंने एक प्राइवेट नंबर से कंट्रोल रूम को स्कूटी चोरी हो जाने की सूचना दे दी थी। उन्होंने चोरी गयी स्कूटी का डिटेल भी दिया था। इसके जरिए तक देखना चाहते थे कि पुलिस इस तरह के छोटे मामलों को कितनी गंभीरता से लेकर काम करती है। दोनों करीब एक घंटे तक सिटी में घूमते रहे। इस दौरान उन्हें रास्ते में कोई पहचान नहीं सका। जब वह शाहगंज थाने की ओर पहुंचे तो चेकिंग में लगी शाहगंज पुलिस ने स्कूटी को रोकवाकर चेक किया। देखा तो पता चला कि एडीजी और आईजी हैं। हकीकत जानने के बाद दोनों अधिकारियों ने शाहगंज थाने का औचक निरीक्षण किया। वहां पुलिसकर्मियों को इसी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करने को कहा। उसके बाद दोनों अधिकारियों ने शाहगंज थाना में महिला हेल्प डेस्क, कम्प्यूटर कक्ष, मालखाना, रजिस्टर, विवेचना रजिस्टर व अभिलेखों की जांच की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

पुलिसकर्मियों की सक्रियता परखने के लिए पहले कंट्रोल रूम में स्कूटी चोरी होने की सूचना दी गई। उसके बाद उसी स्कूटी से भ्रमण पर निकले। जहां भी कमी मिली वहां चौकन्ना होकर डयूटी करने का निर्देश दिया गया। सभी पुलिसकर्मी गौर से समझ लें डयूटी के दौरान लापरवाही बरतने पर बख्शा नहीं जाएगा। अपने जिम्मेदारियों को सभी लोग समझें।

प्रेम प्रकाश

एडीजी जोन प्रयागराज