पहले चरण का जारी, दूसरे चरण का एडमिट कार्ड 27 अगस्त को जारी होगा

दो चरण में टीयर वन की परीक्षा लेने की तैयारी लगभग पूरी

ALLAHABAD@inext@inext.co.in

ALLAHABAD: छात्र संख्या के लिहाज से देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) 2016 टीयर वन एग्जाम के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। खास बात ये है कि इस परीक्षा के लिए दो चरण में परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। टीयर वन एग्जाम के लिए पहले चरण का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। अब दूसरे चरण का एडमिट कार्ड 27 अगस्त को जारी होगा।

कैसे निकालें एडमिट कार्ड

परीक्षार्थियों की भारी तादात के कारण यह परीक्षा अलग-अलग दिनो में कंडक्ट करवाई जा रही है। इसमें परीक्षा का आयोजन 27 अगस्त से शुरु कर 11 सितम्बर तक किया जाएगा। 27 अगस्त से चार सितम्बर तक की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। छह सितम्बर से 11 सितम्बर तक की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 27 अगस्त को जारी किया जाएगा। परीक्षार्थी अपना एडमिट कार्ड तीन तरीके से डाऊनलोड कर सकते हैं। पहला तरीका रजिस्ट्रेशन आईडी एवं डेट ऑफ बर्थ, दूसरा रोल नम्बर एवं डेट ऑफ बर्थ तथा तीसरा तरीका नाम एवं पिता का नाम सबमिट करके डाऊनलोड किया जा सकता है।

7.8 लाख ने किया है आवेदन

उत्तर प्रदेश एवं बिहार की परीक्षा का आयोजन इलाहाबाद स्थित एसएससी सेंट्रल रीजन को करवाना है। दोनों प्रदेशों में अलग-अलग शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे। एसएससी सेंट्रल रीजन से एग्जाम के लिए तकरीबन सात लाख आठ हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इससे पहले लास्ट इयर एसएससी के सीजीएल एग्जाम के लिए देशभर से तकरीबन चालीस लाख आवेदन हुए थे। अबकी बार पूरे देश में यह आंकड़ा लास्ट इयर के आंकड़े से पार बताया जा रहा है।

एग्जाम से रिलेटेड तथ्य

कुल चार चरण की परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी।

सीजीएल में टीयर वन, टीयर टू एंड टीयर थर्ड के अलावा एक और चरण होगा जो डाटा इंट्री स्किल टेस्ट एंड कम्प्यूटर प्रोफिसिएंसी टेस्ट पर बेस्ड होगा।

परीक्षा का यह चरण परीक्षार्थियों के लिए क्वालीफाइंग होगा।

सीजीएल 2016 का पूरा प्रॉसेस तेजी से कंपलीट किया जाएगा।

टीयर टू की परीक्षा नवम्बर 2016 में होगी।

टीयर थर्ड समेत डीइएसटी एंड सीपीटी की परीक्षा जनवरी 2017 में प्रस्तावित है।

इसका फाइनल रिजल्ट अप्रैल 2017 में जारी कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन होने वाली टीयर वन की परीक्षा में 27 अगस्त से 29 अगस्त के बीच परीक्षा का समय दिन में 10 से 11.15 एवं 4.15 से 5:30 बजे के बीच होगा।

30 अगस्त से 11 सितम्बर के बीच परीक्षा का समय दिन में 10 से 11.15, 1.15 से 2.30 एवं 4.15 से 5:30 बजे के बीच का होगा।