100 पोस्ट्स के लिए वैकेंसी निकाली गई थी

6793 कुल कैंडिडेट्स ने इस एग्जाम के लिए किया था अप्लाई

3668 कैंडिडेट्स रिटेन एग्जाम में हुए थे शामिल

591 है कुल सफल कैंडिडेट्स की संख्या

410 अभ्यर्थी हैं सामान्य वर्ग के

105 अभ्यर्थी ओबीसी कैटेगरी के हैं

76 अभ्यर्थी अनुसूचित जाति व जनजाति के

-कोर्ट के निर्देश के बाद उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने घोषित किया रिजल्ट

-इसी सप्ताह जारी हो सकता है इंटरव्यू का कार्यक्रम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से विज्ञापन संख्या 47 के अन्तर्गत हुए एजुकेशन सब्जेक्ट के रिटेन एग्जाम का रिजल्ट बुधवार को घोषित कर दिया गया। प्रतियोगी लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे थे और आखिर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद आयोग ने रिजल्ट घोषित किया। यह एग्जाम एडेड डिग्री कॉलेज में एजुकेशन सब्जेक्ट के असिस्टेंट प्रोफेसर पोस्ट के लिए लिया गया था। इसमें कुल 591 कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए सफल घोषित किए गए। उम्मीद है कि आयोग की ओर से इसी सप्ताह इंटरव्यू का कार्यक्रम घोषित किया जा सकता है।

100 पोस्ट के लिए थी वैकेंसी

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से शिक्षाशास्त्र में असिस्टेंट प्रोफेसर के 100 पदों के लिए वैकेंसी जारी की थी। इसमें 71 सामान्य (28 महिला), ओबीसी 17 (पांच महिला), अनुसूचित जाति के 12 (चार महिला) पद निर्धारित थे। परीक्षा के लिए कुल 6793 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन, लिखित परीक्षा में 3668 अभ्यर्थी शामिल हुए। परीक्षा की आंसर-की 22 अप्रैल 2019 को जारी हुई। 30 अप्रैल तक आपत्तियां मांगी गई थीं। आपत्तियों का निस्तारण करके संशोधित आंसर-की जारी हुई।

डिग्री को लेकर हुआ था विवाद

रिजल्ट की प्रक्रिया चल ही रही थी कि कैंडिडेट्स में डिग्री को लेकर विवाद हो गया। एमए शिक्षाशास्त्र व बीएड, एमएड शिक्षाशास्त्र के अभ्यर्थी एक-दूसरे के खिलाफ कोर्ट चले गए थे। इसके बाद से मामला कोर्ट में में चल रहा था। कोर्ट का निर्देश मिलने पर आयोग ने भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दिया है। घोषित रिजल्ट में सामान्य वर्ग के 410 (कटऑफ अंक 132.58), ओबीसी के 105 (कटऑफ अंक 141.57), अनुसूचित जाति व जनजाति कटऑफ अंक (125.84) के 76 के अभ्यर्थी सफल हुए हैं। अनुसूचित महिला (कटऑफ अंक 123.60) है।

सुप्रीम कोर्ट का निर्देश मिलने पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो चुका है। जल्द ही इंटरव्यू की डेट भी डिक्लेयर कर दी जाएगी।

-वंदना त्रिपाठी

सचिव, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग