-दूसरे की जगह परीक्षा देकर बाहर निकल रहे शातिर को क्राइम ब्रांच ने दबोचा

PRAYAGRAJ: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा रविवार को आयोजित एमटीएस एग्जाम में दूसरे के स्थान परीक्षा दे रहे शातिर को क्राइम ब्रांच ने धर दबोचा। मुखबिर की सूचना पर टीम ने उसे तब गिरफ्तार किया जब वह एग्जाम देकर बाहर आ रहा था। उसके पास से टीम को फर्जी पैनकार्ड सहित प्रवेश पत्र आदि मिले हैं।

फर्जी निकला पैनकार्ड

क्राइम ब्रांच की टीम रविवार सुबह करीब दस बजे नैनी क्षेत्र में एक्टिव थी। टीम मेंबर्स श्रवण निगम, मनीष सिंह, रमेश पटेल, अनुराग आदि शामिल थे। इस बीच मुखबिर ने श्रवण निगम को फोन किया। बताया कि नैनी के काजीपुर स्थित बाल शिक्षा निकेतन एमटीएस परीक्षा का सेंटर बनाया गया था। इस सेंटर पर एक शख्स दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहा है। मुखबिर ने उन्हें उसका हुलिया और कपड़े तक के बारे में बताया। जानकारी मिलते ही टीम सेंटर के बाहर जा पहुंची। परीक्षा खत्म होने के बाद करीब 11.30 बजे सभी गेट के पास एक्टिव हो गए। जैसे ही वह सेंटर से बाहर आया टीम ने उसे दबोच लिया।

कुछ लोगों ने किया विरोध

टीम के मुताबिक उसे गिरफ्तार करते हुए देख सेंटर के कुछ लोग विरोध करने लगे। सख्ती से पूछताछ में उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया। बताया कि उसका नाम ज्ञानदीप पुत्र नगीना प्रसाद निवासी कोड़ारी थाना बेल्ची पटना बिहार बताया। यह भी कबूल किया कि वह कौशाम्बी जिले के करारी निवासी अरुण कुमार पुत्र वासुदेव के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। फर्जी प्रवेश पत्र व पैन कार्ड आदि उसे अरुण ने भी उपलब्ध कराए थे। अरुण से उसकी जगह परीक्षा देने के लिए कुल पांच लाख रुपये में डील हुई थी।

सेंटर के जिम्मेदारों पर उठा सवाल

इस गिरफ्तारी से परीक्षा केंद्र के जिम्मेदारों व कक्ष निरीक्षकों पर भी सवाल खड़े हो गए हैं। परीक्षा के पूर्व व हॉल में भी उसके आई कार्ड की चेकिंग हुई रही होगी। बावजूद इसके उस फ्राड को सेंटर के लोग नहीं पकड़ सके। क्राइम ब्रांच में गिरफ्तार किया तो उल्टे टीम को ही वह गलत ठहराने लगे थे।

-------------

कई केन्द्रों पर हुआ हंगामा

परीक्षा केंद्र पर तय समय पर न पहुंचने वाले कई अभ्यर्थी परीक्षा देने से वंचित रह गए। परीक्षा देने से वंचित रहने पर उन्होंने हंगामा किया। लेकिन पुलिस की मौजूदगी के चलते वह ज्यादा विरोध नहीं कर पाए। एसएससी ने अभ्यर्थियों को तय समय से 30 मिनट पहले अपने परीक्षा केंद्र पहुंचने का निर्देश दिया था। लेकिन प्रयाग महिला विद्यापीठ इंटर कॉलेज, बाल विकास इंटर कॉलेज, मार्डन पब्लिक इंटर कॉलेज, दिव्याभा ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज, बिशप जानसन स्कूल एंड कॉलेज आदि केंद्रों में देर से पहुंचे दो दर्जन से अधिक अभ्यर्थी 11 बजे व उसके बाद परीक्षा केंद्र पहुंचे। इससे उन्हें अंदर प्रवेश नहीं दिया गया।

एमटीएस द्वितीय पेपर की परीक्षा हर केंद्र में शांतिपूर्ण रही। तय समय पर आया हर अभ्यर्थी को परीक्षा हुआ है। कहीं नकल होने की शिकायत नहीं मिली।

-राहुल सचान, निदेशक एसएससी मध्य क्षेत्र