सुबह से ही मंडराने लगी थी टिड्डियों की फौज, कई मोहल्लों में काटनी पड़ी बिजली

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: टिड्डियों की फौज ने गुरुवार की सुबह ही संगम नगरी शहर पर धावा बोल दिया। सुबह से लेकर दोपहर बाद तक इनका असर शहर के तमाम मोहल्लों में देखने को मिला। इसके चलते कई मोहल्लों में कुछ देर के लिए बिजली काट दी गयी। पब्लिक ने दरवाजे बंद कर दिये तो कुछ इलाकों में दुकानें बंद करके दुकानदार तक थाली पीटते दिखायी दिये। जिला कृषि अधिकारी अश्वनी कुमार सिंह ने बताया कि बहादुरपुर ब्लाक के उमरी कुदरु गांव में उरद और मूंग की खेती होने के कारण ज्यादा नुकसान फसलों का नहीं हो सका। क्योंकि, टिड्डिी इन फसलों की पत्तियों को नुकसान नहीं पहुंचाती है। आम के पेड़ों को काफी नुकसान हुआ। करीब 50 पेड़ों के नुकसान का आंकड़ा अभी तक मिला है। ऐसे में कितने का नुकसान हुआ, इसको लेकर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

नौ बजे सिटी में दिखने लगा असर

टिड्डियों के झुंड का असर सुबह करीब 9 बजे तक दिखने लगा। सिटी की सीमा में प्रवेश करते हुए टिड्डियों के विशाल झुंड ने जार्जटाउन, टैगोर टाउन होते हुए पुराने शहर के आसमान को ढक लिया। इसके कारण चौक, खुल्दाबाद, नखासकोहना जैसे पुराने मोहल्लों में भी लोगों में दहशत दिखने लगी। प्रशासन के अधिकारी और पुलिस के अधिकारी लगातार सायरन बजाने लगे। टिड्डियों को सिटी से भगाने के लिए आम लोग भी थालियां और ढोल, नगाड़ा आदि बजाने लगे। पूरे शहर में चारों तरफ तेज आवाज सुनाई देती रही। कुछ लोग पटाखा बजाकर टिड्डियों का भंगाने का प्रयास करते दिखे। इसके बाद टिड्डियों का कारवां पुराने शहर से होते हुए राजरूपपुर, झलवा होते हुए कौशांबी की ओर से निकल गया। इस दौरान पूरे समय लोगों में दहशत बनी रही।

अभी टला नहीं है खतरा

टिड्डियों के दल को लेकर खतरा अभी प्रयागराज से टला नहीं है। जिला कृषि अधिकारी अश्वनी कुमार सिंह ने बताया कि शाम चार बजे तक टिड्डियों के कौशांबी में ही रहने की जानकारी मिली है। जहां तक उम्मीद है कि टिड्डियों का दल रात कौशंाबी में ही रहेगा। लेकिन अगर सुबह हवा का रूख प्रयागराज की तरफ रहा तो उनके फिर से प्रयागराज में आने की सबसे अधिक संभावना रहेगी। ऐसे में अभी टिड्डियों के दल को लेकर खतरा टला नहीं है। आने वाले एक या दो दिन काफी अहम रहेगे। उन्होंने बताया कि टिड्डियों का समूह हवा के रूख की तरफ ही घूमता है। ऐसे में अभी आगे की स्थिति चिंताजनक बनी रहेगी।

टिड्डियों के झुंड ने आम के पेड़ों को नुकसान पहुंचाया है। उससे हुए आर्थिक नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। पूरा आंकलन करने के बाद ही नुकसान का जायजा लग सकेगा।

अश्वनी कुमार सिंह

जिला कृषि अधिकारी