PRAYAGRAJ: UPPSC PCS 2019 Mains Exam date कोरोना महामारी के लगातार बढ़ रहे मामलों का असर लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं पर दिखने लगा है। यूपीपीएससी ने पीसीएस 2019 मेंस की डेट में बदलाव करते हुए उसे बढ़ा दिया है। पीसीएस 2019 मेंस अब 22 सितंबर से होगा। इसके साथ ही आयोग की ओर से एसीएफ-आरएफओ 2019 मेंस की डेट भी आगे बढ़ा दी गई है। यह परीक्षा अब 15 अक्टूबर से होगी। आयोग ने कोविड-19 के तहत सप्ताह में दो दिन लॉकडाउन होने और लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए उठाया है।

25 अगस्त से होनी थी पीसीएस 2019 मेंस

यूपीपीएससी ने राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य व विशेष चयन) यानी पीसीएस 2019 मेंस की शुरुआत के लिए 25 अगस्त की डेट फाइनल की थी। वहीं दूसरी ओर शासन ने कोरोना संक्रमण को देखते प्रभावी रोकथाम के लिए दो दिन के वीकली लॉक डाउन की शुरूआत कर दी। इसे देखते पीसीएस 2019 मेंस परीक्षा 22 सितंबर से कराने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र ने बताया कि 15 जून को ही घोषित परीक्षा कैलेंडर में सहायक वन संरक्षक व क्षेत्रीय वन अधिकारी (एसीएफ-आरएफओ) 2019 की मुख्य परीक्षा 19 सितंबर से होना प्रस्तावित थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण इसकी तारीख बढ़ाकर अब 15 अक्टूबर कर दी गई है। दोनों परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर जल्द घोषित करके अपलोड कर दिया जाएगा।

कोरोना के चलते पैदा हुए हालात को देखते हुए पीसीएस मेन्स की डेट बढ़ाई गई है। अब यह परीक्षा 25 अगस्त के बजाए 22 सितंबर से होगी। एसीएफ-आरएफओ परीक्षा की नई डेट 15 अक्टूबर है।

अरविंद कुमार मिश्र,

परीक्षा नियंत्रक, लोकसेवा आयोग

prayagraj@inext.co.in