-प्रो। राजेन्द्र सिंह रज्जू भैय्या यूनिवर्सिटी ने सभी संबद्ध डिग्री कालेजों को भेजा निर्देश

-नए सेशन से कैंपस को साफ करने के लिए लागू होगी नई व्यवस्था

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: स्वच्छता को लेकर अवेयरनेस कैंपेन इन दिनों जोरों पर है। लोगों में साफ-सफाई की हैबिट डेवलप करने की तमाम कोशिशें चल रही हैं। एक तरफ जहां गवर्नमेंट लेवल पर इससे जुड़े तमाम इनीशिएटिव लिए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ स्कूल-कॉलेज में भी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी सिलसिले में प्रो। राजेन्द्र सिंह रज्जू भय्या यूनिवर्सिटी (पूर्व में इलाहाबाद स्टेट यूनिवर्सिटी) ने भी निर्देश जारी किए हैं। इसमें यूनिवर्सिटी और उससे संबद्ध डिग्री कॉलेजों में प्रेयर या अटेंडेंस के दौरान स्वच्छता के लिए एक मिनट का समय देने का निर्देश दिया गया है। यूनिवर्सिटी की ओर यह यह कदम स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत कैंपस को साफ बनाये रखने के लिए उठाया गया है।

तैयार किया गया है प्लान

स्टेट यूनिवर्सिटी के कुलसचिव शेषनाथ पांडेय ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कॉलेज अपनी सुविधा के अनुसार अपने यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को स्वच्छता की शपथ दिलाएं। इसके लिए वह प्रार्थना या फिर अटेंडेंस का टाइम चुनकर उन्हें इस बारे में निर्देश दे सकते हैं। इसके साथ ही साथ स्टूडेंट्स को कैंपस को साफ रखने के लिए अलग से टाइम फिक्स किया जाए। यह कदम भारत सरकार में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी द्वारा स्वच्छता के प्रकरण में मांगी गई आख्या के बाद उठाया गया है। इसी को फॉलो करने के लिए यह प्लान को तैयार किया गया है। इसके जरिए कोशिश है कि स्टूडेंट्स को साफ-सफाई का महत्व बताया जा सके।

-प्रो। राजेन्द्र सिंह रज्जू भैय्या यूनिवर्सिटी के लिए जारी किया है साफ-सफाई से जुड़ा निर्देश।

-यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध सभी कॉलेजेज के कैंपस की साफ-सफाई की बात कही गई है।

-कैंपस को साफ रखने की जिम्मेदारी पूरी तरह से स्टूडेंट्स को दी गई है।

-इसके लिए प्रेयर के दौरान स्टूडेंट्स को स्वच्छता की शपथ दिलाने को कहा गया है।

-जहां पर प्रेयर के दौरान संभव न हो वहां पर अटेंडेंस के दौरान सफाई को लेकर शपथ दिलाई जाए।

-कैंपस साफ रखने के लिए क्लासेस के बाद हर रोज एक्स्ट्रा टाइम टाइम डिक्लेयर किया जाए।

कैंपस में स्वच्छता बनाए रखने के लिए यह पहल की जा रही है। स्टूडेंट्स को स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी। हर रोज क्लासेस के बाद अलग से समय निर्धारित करते हुए स्टूडेंट्स द्वारा सफाई करायी जाए। इसके बारे में निर्देश जारी कर दिया गया है।

-शेषनाथ पाण्डेय

कुलसचिव

प्रो। राजेन्द्र सिंह यूनिवर्सिटी