- कॉलेजों और विभागों से सीटों का मांगा गया ब्यौरा, बुधवार को फिर से रिमाइंडर भेजा गया

- क्रेट के जरिये शोध में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या रहेगी अधिक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी और उसके संघटक डिग्री कालेजों में संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट-2020) के लिए आवेदन की प्रक्रिया नेक्स्ट वीक से शुरू होने की उम्मीद है। यूनिवर्सिटी की ओर से इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी है। इस बार कॉलेजों में सीटें अधिक रहेंगी। ऐसा इसलिए कि इविवि में शिक्षकों का कोटा तकरीबन फुल है। ऐसे में कालेजों में क्रेट के जरिए शोध में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या अधिक रहेगी।

25 मार्च से एयू में शुरू हुए थे ऑन लाइन आवेदन

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू हुई थी, हालांकि लॉकडाउन के कारण प्रक्रिया को दो दिन बाद ही रोक दिया गया था। 10 मई से दोबारा ऑनलाइन आवेदन शुरू हुआ, हालांकि इसबार संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट-2019) पर विवाद के चलते क्रेट-2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी। हाल ही में वाणिज्य संकाय और विज्ञान संकाय में चयनित छात्रों के दाखिले की प्रक्रिया को हरी झंडी मिल गई। इसके बाद संघटक कॉलेजों और इविवि के विभागों से सीटों का ब्यौरा मांगा गया। प्रवेश प्रकोष्ठ पहले 20 जून से क्रेट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में था। इस बार कॉलेजों और विभागों की लापरवाही से यह संभव नहीं हो सका। इसके बाद उम्मीद जताई गई कि जुलाई के पहले सप्ताह में आवेदन मांगे जाएंगे, लेकिन तैयारियों पर लापरवाही ने पानी फेर दिया।

कॉलेजों में रहेगी सीटों की संख्या अधिक

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि जिन कॉलेजों और विभागों से सीटों का ब्यौरा नहीं मिला था, बुधवार को फिर से रिमाइंडर भेजा गया। सीटों का ब्यौरा मिलने के बाद विज्ञापन जारी कर अगले सप्ताह से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार कॉलेजों में सीटों की संख्या अधिक रहेगी, क्योंकि इविवि के शिक्षकों का कोटा लगभग फुल है।

सीटों का ब्यौरा मिलने के बाद विज्ञापन जारी कर अगले सप्ताह से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

प्रोफेसर प्रशांत अग्रवाल, निदेशक, प्रवेश प्रकोष्ठ