-परिवहन विभाग अब ट्रैफिक रूल्स ब्रेक करने वालों से वसूलेगा जुर्माना

- शुक्रवार को मनमानी ड्राइविंग करने पर 25 लोगों के खिलाफ हुई कार्रवाई

- अभियान चलाकर शहरियों को किया गया जागरूक

ALLAHABAD:

अभी तक नहीं समझे तो अब समझ जाइए। परिवहन विभाग अब उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने जा रहा है, जो सड़कों पर मनमानी ड्राइविंग करते हैं। शुक्रवार को अलग-अलग इलाकों में चलाए गए अभियान के तहत 25 वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया। दूसरे तमाम लोगों को चेतावनी दी कि अगर ट्रैफिक रूल्स का पालन नहीं किया तो

उनके खिलाफ भी कार्रवाई जाएगी।

क्या है अभियान उदेश्य

अभियान के नोडल अधिकारी और एआरटीओ एके सिंह के मुताबिक परिवहन विभाग द्वारा 27 साल पहले सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू किया गया था। देश और प्रदेश में रोड एक्सीडेंट के मामले काफी तेजी से बढ़ रहें है। रोड पर चलने वाले लगभग साठ परसेंट लोग नियमों का सही से पालन नही करते है। एआरटीओ ने लोगों से अग्रह किया है। कि वह रोड पर चलते समय नियमों का पालन करें।

ट्रैफिक रूल्स की दी जानकारी

फ्राइडे को सुबह दस बजे लोक सेवा आयोग चौराहे पर एआरटीओ आर पी सिंह के नेतृत्व में सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान चलाया गया। वाहन चालकों को रोककर उन्हें ट्रेफिक रूल्स से जुड़ी विभिन्न जानकारियां दी गई। लोगों को बताया गया कि रोड पर चलते वक्त सीट बेल्ट का यूज करें, रेड लाइट व जेब्रा लाइन का ध्यान रखें, वाहन को स्पीड में न दौड़ाएं, ओवरटेक करते वक्त नियमों की अनदेखी न करें।

भारी पड़ी अनदेखी

सीट बेल्ट, बिना हेलमेट, फोन यूज, स्पीड से वाहन चलाना, ओवर लोडिंग करने वालों से सख्ती से निपटा गया। इस दौरान 25 लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए करीब पांच हजार जुर्माना वसूला गया।

2015 में

बाक्स में

नो एक्सीडेंट डे पर हुई कार्रवाई

बिना हेलमेट 74

बिना सीट बेल्ट 22

खतरनाक ड्राइविंग 07

ओवर स्पीड 07

मोबाइल यूज 02

ब्लैक फिल्म 05

ओवर लोडिंग 31

पिछले साल के आकड़े

ओवर लोडिंग 1998 चार करोड़ पन्द्रह लाख

ड्रिंकिंग ड्राइविंग 29 56 हजार रूपए

तेज रफ्तार 206 एक लाख 65 हजार

खतरनाक ड्राइविंग 500 चार लाख रूपए

रेड लाइट तोड़ना 10 एक हजार रूपए

बिना हेलमेट 625 63 हजार रुपए

बिना सीट बेल्ट 163 सोलह हजार रूपए

मोबाइल यूजर 69 सात हजार रूपए