जर्मनी के महान नाटककार के जन्मदिन पर इलाहाबाद सिनेफाइल्स की ओर से फिल्म शो का आयोजन

ALLAHABAD: इलाहाबाद सिनेफाइल्स की ओर से जर्मनी के महान नाटककार कवि और फासीवाद के खिलाफ लड़ने वाले योद्धा बेर्टोल्ट ब्रेख्त के जन्मदिवस पर फिल्म शो और बातचीत का आयोजन किया गया। इस दौरान तीन डॉक्यूमेंट्री फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। इलाहाबाद सिनेफाइल्स के संयोजक प्रसेन ने बताया कि इस श्रृंखला की पहली फिल्म 'ज़ुल्मतों के दौर' में बेर्टोल्ट ब्रेख्त के जीवन पर आधारित भारतीय फिल्मकार और वैज्ञानिक गौहर रजा द्वारा निर्देशित है जो जर्मनी में फासीवाद के उभार और उसके द्वारा पैदा किये गए महाविनाश की चर्चा करती है।

बेहतर दुनिया बनाने को किया प्रेरित

प्रसेन ने कहा कि अब भारत में भी लेखक, पत्रकारों, बुद्धिजीवियों और लोगों के हक के लिए आवाज उठाने वाले सामाजिक कार्यकर्ताओं पर हमले का दौर शुरू हो चुका है। ऐसे में यह फिल्म उस दौर से सबक लेने और बेहतर दुनिया बनाने के लिए नए सिरे से खड़े होने के लिए प्रेरित करती है। दूसरी फिल्म गौहर रजा द्वारा निर्देशित 'एक खूबसूरत जहाज' में इस धरती पर दो विश्व युद्धों के जरिए और दूसरे विश्वयुद्ध में हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम के जरिये इंसानियत पर कहर बरपा किए जाने का चित्र खींचा गया है।

'शाम के नाम' को भी दिखाया गया

श्रृंखला में प्रदर्शित तीसरी फिल्म आनन्द पटवर्धन द्वारा निर्देशित शाम के नाम में बाबरी मस्जिद के ध्वंस और उसके बाद देश भर में साम्प्रदायिक उन्माद भड़काकर हजारों जिन्दगियों को दंगों की भेंट चढ़ा देने की घटना पर आधारित है। कार्यक्रम में ओडी सिंह, अजय भारती, मनोज, अविनाश, आनन्द मालवीय, अंजलि, धर्मराज, मनीषा, मो। सईद, शिव शम्भू, सरफराज हुसैन, रूचि, ऊषा, महाप्रसाद, अमित समेत छात्र-छात्राएं कर्मचारी, सामजिक कार्यकर्ता मौज़ूद रहे। इस दौरान बेर्टोल्ट ब्रेख्त की कविताओं, साम्प्रदायिकता और फासीवाद के विरुद्ध पोस्टर की प्रदर्शनी भी लगायी गयी।