-ऑफलाइन और ऑनलाइन करा सकते हैं टिकट की बुकिंग

-120 दिन पहले एडवांस टिकट बुक करने का भी सुविधा शुरू

PRAYAGRAJ: एक जून से चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के टिकट की ऑनलाइन और ऑफलाइन यानी पीआरएस काउंटर से रिजर्वेशन बुकिंग पहले ही शुरू हो गई थी। वहीं सोमवार से तत्काल टिकट की बुकिंग भी ओपेन हो गए। काउंटर के साथ ही ऑनलाइन तत्काल बुकिंग का ऑप्शन लोगों को मिल गया। पहले दिन प्रयागराज जंक्शन पर प्रयागराज स्पेशल ट्रेन के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग हुई।

पार्सल और लगेज बुकिंग की भी सुविधा

महामारी और उसके चलते देशभर में लगे लॉकडाउन के बीच बंद पड़ी रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग सेवा सोमवार से शुरू हो गई है। तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा एक जून से चलाई जा रही 115 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के अलावा 12 मई से चल रही स्पेशल राजधानी ट्रेनों के लिए भी होगी। रेलवे आरक्षण केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर्स और टिकटिंग एजेंट्स के जरिए सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की जाएगी। इसके अलावा आईआरसीटीसी वेबसाइट और मोबाइल एप से भी तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे। इंडियन रेलवे के मुताबिक, एडवांस रिजर्वेशन सिस्टम पीरियड को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है। यह सभी स्पेशल ट्रेनों पर भी लागू होगा। सभी ट्रेनों में पार्सल और लगेज बुकिंग की भी सुविधा होगी।

इन बातों का रखें ध्यान

-तत्काल टिकट की बुकिंग पर एक चीज और ध्यान देना जरूरी है कि आपको यात्रा के दौरान अपना आईडी प्रूफ साथ रखना होगा।

-अगर कोई यात्री साथ में है तो किसी एक की आईडी ही काफी होगी।

-ट्रेन यात्रा के दौरान पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी मान्य होगी।

सोमवार से तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू हो गई। पहले की तरह ही एसी और नॉन एसी के लिए निर्धारित टाइम पर बुकिंग करा सकेंगे।

-अमित मालवीय

पीआरओ, एनसीआर