पैसेंजर्स की शिकायत पर आरपीएफ ने की कार्रवाई

महंगे रेट पर बेचा खाना तो वसूला 1500 रुपये जुर्माना

ALLAHABAD: प्रभु की ट्रेन में आईआरसीटीसी के कैटरर्स द्वारा भोजन की थाली ब्लैक किए जाने का संडे के एडीशन में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने जो खुलासा किया था, वो सोमवार को बिल्कुल सही साबित हुआ। जिसे इलाहाबाद आरपीएफ की टीम ने ब्रह्मापुत्र मेल में सवार पैसेंजर्स की शिकायत पर पकड़ा। जिसके बाद पैंट्री कार मैनेजर से 1500 रुपये जुर्माना वसूल कर छोड़ दिया गया।

स्टिंग में सामने आई हकीकत

आईआरसीटीसी ने रेलवे स्टेशन के साथ ही चलती ट्रेन में पैसेंजर्स को अवेलेबल कराए जाने वाले फूड का रेट निर्धारित कर रखा है। इसके बाद भी रेलवे कैटरर्स दूने रेट पर पैसंजर्स को फूड बेचते हैं। वेज मील का रेट आईआरसीटीसी ने ट्रेन में 50 रुपये निर्धारित कर रखा है, लेकिन कैटरर्स पैसेंजर्स से 100 रुपये वसूलते हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने शनिवार को स्टींग कर ट्रेन में हो रही ओवर रेटिंग का खुलासा किया, जिसके बाद रेल महकमा एक्टिव हो गया।

पैसेंजर्स ने की शिकायत

अलीपुरद्वार से दिल्ली जा रही 15483 ब्रह्मापुत्र मेल सोमवार की सुबह इलाहाबाद जंक्शन पर पहुंची। जिसमें सवार पैसेंजर्स ने आरपीएफ के जवानों से पेंट्री कार मैनेजर द्वारा निर्धारित रेट से अधिक रेट पर खाना बेचने की शिकायत की। पैसेंजर्स ने बताया कि वेज मील का रेट 50 रुपये निर्धारित है, लेकिन पेंट्रीकार स्टॉफ 100 रुपये मांग रहे हैं। शिकायत पर आरपीएफ जवानों ने पेंट्री कार मैनेजर से बातचीत की और जांच की तो शिकायत सही साबित हुई। जिसके आधार पर रेलवे एक्ट की धारा 144-147 के तहत कार्रवाई करते हुए पेंट्रीकार पर 1500 रुपये जुर्माना लगाया गया।

हाई रेट पर बिक रही कोल्ड ड्रिंक

ओवर रेटिंग केवल ट्रेन में नहीं बल्कि प्लेटफार्म के स्टॉलों पर भी हो रही है। जहां एक-का दूना रेट पैसेंजर्स से लिया जा रहा है। सोमवार को एक पैसेंजर्स ने प्लेटफार्म नंबर 7-8 पर स्थित मेसर्स मथुरा प्रसाद एंड संस स्टाल के कर्मचारी द्वारा निर्धारित रेट से अधिक रेट पर कोल्ड ड्रिंक बेचे जाने की शिकायत की। जांच में शिकायत सही मिली। जिस पर स्टाल पर 1500 रुपये जुर्माना लगाया गया।

ओवरचार्जिग का विरोध करें

प्लेटफार्म और ट्रेनों में हो रही ओवरचार्जिग के बाबत पूछे जाने पर डीआरएम संजय कुमार पंकज ने कहा कि आईआरसीटीसी ने फूड का रेट निर्धारित कर रखा है। आईआरसीटीसी और रेलवे की साइट पर रेट लिस्ट अवेलेबल है। पैंट्री कार संचालक अधिक रेट वसूल न सकें, इसलिए पैसेंजर्स को खुद एलर्ट रहना होगा। उन्होंने कहा कि पैंट्री कार स्टॉफ यदि निर्धारित रेट से अधिक मूल्य मांगें तो उनसे पक्का बिल जरूर मांगें। इसके बाद भी अगर नहीं सुधरते हैं तो शिकायत करें।