जेब में नहीं अब आई कार्ड गले में टांगकर आना होगा

एक दूसरे की फैकेल्टी में भी नहीं जा सकेंगे स्टूडेंट्स

ALLAHABAD: सीएमपी डिग्री कॉलेज में अब दादागिरी पर रोक लगेगी। कॉलेज में आए दिन होने वाली बमबाजी, छेड़खानी आदि को देखते हुए कॉलेज प्रशासन ने पूरे कैंपस को सीसीटीवी से कवर कराया है। इससे अब गलत हरकत करने वाले आसानी से पकड़े जाएंगे।

22 कैमरे लगाये गये हैं

कॉलेज को लम्बी जद्दोजहद के बाद सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है। साइंस, आर्ट और कॉमर्स फैकेल्टी में कुल 22 कैमरे लगाये गये हैं। पूरा कैम्पस कैमरों की निगाह में है। खास बात यह है कि ये सभी ड्रोन कैमरे हैं। इनमें 100 मीटर तक फोकस करने की क्षमता है। जूम कैमरा 45 डिग्री अपर और 45 डिग्री लोअर विजुअल रिकार्ड कर सकता है। यह 360 डिग्री रोटेशन में घूमता है। कॉलेज में प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम लगातार इसकी मॉनिटरिंग करती है।

लेडी प्रॉक्टर भी एक्टिव

चीफ प्रॉक्टर डॉ। संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक कॉलेज में कोई घटना होती थी तो पुलिस और कॉलेज प्रशासन को एविडेंस के आभाव में घटना को अंजाम देने वाले को छोड़ना पड़ता था। लेकिन अब सबकुछ कैमरे में रिकार्ड होता है। उन्होंने बताया कि उनकी प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम में कुल 12 मेल प्रॉक्टर शामिल हैं। इसके अलावा छह लेडी प्रॉक्टर भी हैं। जिनकी नजर बराबर छात्राओं की एक्टिविटी पर रहती है। चीफ प्रॉक्टर ने बताया कि कॉलेज की योजना सभी क्लासेस में सीसीटीवी कैमरा लगाने की है। जिससे क्लास के अंदर भी नजर रखी जा सके।

आई कार्ड का साइज बढ़ाया

कॉलेज ने प्रत्येक स्टूडेंट को ट्रेस करने के लिए आई कार्ड का साइज बड़ा कर दिया है। स्टूडेंट्स को अब आई कार्ड जेब में रखने की बजाय गले में लटकाकर आना होगा। चीफ प्रॉक्टर ने बताया कि कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने स्टूडेंट्स का दूसरी फैकेल्टी में जाना प्रतिबन्धित कर दिया है। पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बीए और बीकॉम के स्टूडेंट्स को हिदायद दी गई है कि वे एक बजे के बाद कैम्पस में नहीं रूकें।

कैम्पस में अराजकता पर नकेल के लिये कई तरह के प्रयास किये गये हैं। इससे पिछले कुछ समय में घटनाओं पर विराम भी लगा है। कैम्पस की सिक्योरिटी के लिए कॉलेज प्रशासन पूरी तरह एक्टिव है।

डॉ। संतोष श्रीवास्तव, चीफ प्रॉक्टर