- मूर्ति तोड़ने की सूचना मिलते ही इकट्ठा हुए लोगों ने आरोपी को पकड़ा

- गुस्साए लोगों ने सड़कर जमकर की नारेबाजी, गिरफ्तारी की उठाई मांग

ALLAHABAD: खुल्दाबाद थानाक्षेत्र के लूकरगंज एरिया में सोमवार को एक मंदिर की मूर्ति तोड़ने पर हंगामा हो गया। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने एक युवक को पकड़कर उसकी पिटाई शुरू कर दी। इसी बीच आरोपी युवक लोगों का हाथ छुड़ाकर वहां से भाग निकला। इस दौरान लोगों को उसका आधार कार्ड मिला। जिसमें उसका नाम अरमान खान पुत्र नसीर खां और पता सुहास, भोपाल मध्य प्रदेश दर्ज है। घटना की जानकारी होते ही विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता पहुंच गए और गिरफ्तारी को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। कुछ ही देर में खुल्दाबाद पुलिस मौके पर पहुंचकर नाराज लोगों को शांत कराया। शाम को वहां भगवान शिव व पार्वती की नई मूर्ति स्थापित की गई।

पीपल के पेड़ के नीचे है मंदिर

लूकरगंज मुहल्ले में घनश्याम नगर रेलवे कॉलोनी है। कॉलोनी की उत्तर दिशा में रेलवे लाइन है। उसी तरफ पीपल के पेड़ के नीचे छोटी मंदिर हैं। उसमें भगवान शिव, पार्वती और हनुमान की मूर्ति स्थापित है। स्थानीय लोगों ने बताया कि सुबह करीब 11 बजे कुछ लोगों ने शिव व पार्वती की टूटी हुई मूर्ति देखी। इस पर लोगों का पारा आसमान पर चढ़ गया। इसी बीच मंदिर से कुछ दूर टोपी लगाया एक शख्स बैठा मिला। लोगों ने संदेह के आधार पर उसे पकड़कर पूछताछ की तो उसने मूर्ति तोड़ने की बात स्वीकार की। इस पर उसकी पिटाई करने लगे। उसके जेब में आधार कार्ड मिला तो लोगों ने समझा कि माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है। तभी वह युवक हाथ छुड़ाकर रेलवे लाइन पार करके भाग निकला। आसपास के लोगों से मामले की जानकारी विहिप नेता पवन श्रीवास्तव को हुई तो वह संजय, राजन, विनोद, दिव्यांशु और रजत के साथ मौके पर पहुंचे। थोड़ी देर में एलआइयू और खुल्दाबाद पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस से अरमान के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर गिरफ्तार करने, स्थानीय लोगों के भूमिका की जांच करने और मूर्ति स्थापित की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। पुलिस ने उन्हें किसी प्रकार समझा बुझाकर शांत कराया। विहिप नेता पवन श्रीवास्तव का कहना है कि अरमान ने स्थानीय लोगों को बताया था कि वह करेली में रहता है। ऐसे में पूरे मामले की जांच की जानी चाहिए।

वर्जन-

पूछताछ में स्थानीय लोगों से पता चला है कि सुबह किसी जानवर ने फल खाने के चक्कर में मूर्ति तोड़ी है। जिस युवक की पिटाई की बात कही जा रही है, वह मंदिर से कुछ दूर सो रहा था। आधार कार्ड कहां से आया, स्पष्ट नहीं है। नई मूर्ति स्थापित कर, जांच की जा रही है।

- प्रदीप राय, इंस्पेक्टर खुल्दाबाद