बेल्हा में नकल रोकने के दावों की उड़ी धज्जियां

हाईस्कूल की गणित की परीक्षा में पूरे जिले में हुई नकल

कई सेंटरों पर परीक्षार्थियों ने लगाया धन उगाही का आरोप

<बेल्हा में नकल रोकने के दावों की उड़ी धज्जियां

हाईस्कूल की गणित की परीक्षा में पूरे जिले में हुई नकल

कई सेंटरों पर परीक्षार्थियों ने लगाया धन उगाही का आरोप

PRATAPGARH: PRATAPGARH: केंद्रों पर पैसा न देने की वजह से नकल माफियाओं का तांडव शुरू हो गया है। मंगलवार को एक केंद्र पर इसी वजह को लेकर छात्र की जम कर पिटाई की गई। हाईस्कूल की गणित की परीक्षा में नकल रोकने के दावे की धज्जियां उड़ गई। जिले के अधिकांश केंद्रों पर धुरचट नकल कराई जा रही है।

प्रशासन का दावा हुआ धड़ाम

पहली पाली में गणित की परीक्षा थी। फ्म्8 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा हो रही थी। अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर धड़ल्ले से नकल कराई गई। नकल कराने के लिए जमकर वसूली की गई। जिन परीक्षार्थियों से वसूली कर ली गई थी, उन्हें नकल सामग्री उपलब्ध कराई गई। कुछ जगहों पर प्रश्न पत्र साल्व करके दिया गया तो कुछ केंद्रों पर बोल कर नकल कराई गई। लेकिन यह सुविधा सिर्फ पैसा देने वाले परीक्षार्थियों को मिली।

धन उगाही के विरोध में प्रदर्शन

लालगंज इलाके के खानापट्टी स्थित रामस्वरूप रामाधीन गुप्ता इंटर कॉलेज में परीक्षा छूटने के बाद परीक्षार्थियों ने यह आरोप लगाते हुए प्रदर्शन कर आरोप लगाया कि नकल कराने के लिए पैसे की मांग की जा रही थी। जिन परीक्षार्थियों ने पैसा दे दिया उन्हें नकल कराई गई। यहां सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के परीक्षार्थियों का सेंटर आया है। चमरूपुर शुक्लान स्थित मेधा इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की परीक्षा दे रहे छात्र सूरज सरोज ने आरोप लगाया कि उससे पैसे की मांग की गई। उनकी मांग पूरी न करने पर केंद्र व्यवस्थापक ने उसकी जम कर पिटाई की। यह भी कहा कि कहीं मुंह न खोलने की चेतावनी भी दी गई। भद्सिव स्थित एसडीएसनी इंटर कॉलेज में परीक्षार्थी खुलेआम नकल कर रहे थे। कॉलेज के बाहर नकल सामग्री भी फेंकी गई थी। बढ़नी स्थित एक इंटर कॉलेज में बाहर खेत में बैठे साल्वर प्रश्न पत्र हल करके पर्ची अंदर भेज रहे थे। लालगंज, कुंडा ही सदर, रानीगंज, पट्टी तहसील का कोई भी इलाका ऐसा नहीं था, जहां साइलेंट होकर नकल कराई गई। ताज्जुब की बात यह है कि भ् जोनल, फ्म् सेक्टर, ख्ब् स्टेटिक मजिस्ट्रेट और म् सचल दल के अधिकारी एक भी नकलची नहीं पकड़ सके।