-बीए में हैं सब्जेक्ट के 100 काम्बिनेशन

-कुछ चुनिंदा कॉम्बिनेशन पर होंगी सबकी निगाहें

-सीटों की सापेक्ष पांच गुना छात्र आजमाएंगे किस्मत

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन ख्0क्भ्-क्म् के लिए चल रहे एडमिशन प्रॉसेस के तहत बीए की काउंसलिंग फ्राईडे से शुरू हो रही है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इससे पहले अंडर ग्रेजुएट में अभी तक बीएससी एवं बीकाम की काउंसलिंग की शुरुआत हुई थी। बीए में तकरीबन क्9 हजार स्टूडेंट्स ने इंट्रेंस दिया था।

सबको नहीं मिलेगा एडमिशन

बता दें कि यूनिवर्सिटी में बीए की सीटों की कुल संख्या फ्म्80 है। ऐसे में यह अभी से ही तय है कि सभी को इन सीटों पर दाखिला मिल पाना इम्पॉसिबल है। फिलहाल तो पहले दिन एडमिशन के लिए क्8क् नम्बर तक ऑल कैटेगरी को एडमिशन के लिए बुलाया गया है। अभी बीए की कट ऑफ मेरिट के क्रम में पहले चरण के लिए दो जुलाई तक काउंसलिंग कॉल की गई है। बीए की प्रवेश प्रक्रिया में पहले दिन टॉपर्स के एडमिशन पर सभी की निगाहें होंगी।

अच्छे नम्बरों के लिए भी होगा जरूरी

बहरहाल, बीए में एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी में सब्जेक्ट के कुल क्00 कॉम्बिेशन हैं। लेकिन इनमें कुछ ऐसे चुनिंदा सब्जेक्ट के कॉम्बिनेशन भी हैं, जिन्हें पाने के लिए स्टूडेंट्स के बीच सबसे ज्यादा मारामारी होगी। ऐसे में स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट्स के ग्रुप का सेलेक्शन बहुत ही सावधानी के साथ करना होगा। क्योंकि सब्जेक्ट का सही कॉम्बिनेशन ही उन्हें आगे चलकर पढ़ाई के दौरान परीक्षा में अच्छे नम्बर दिलाने में सहायक सिद्ध होगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं का तैयार होगा बेस

देखा जाए तो बीए में सब्जेक्ट का बेहतर कॉम्बिनेशन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी खासा इम्पॉर्टेट होता है। करेंट में एडमिशन लेने वाले बड़ी संख्या में ऐसे स्टूडेंट्स होंगे जो आगे चलकर आईएएस, पीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को ही अपना लक्ष्य बनाएंगे। ऐसे में स्टूडेंट जिन सब्जेक्ट्स का एक बार चुनाव कर लेंगे वे सब्जेक्ट ही आगे चलकर छोटे बड़े कॉम्पटेटिव एग्जाम्स में स्टूडेंट्स की सफलता की नींव रखेंगे। फिलहाल तो हिन्दी, हिस्ट्री, एजुकेशन, जियोगर्फी, पोलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, फिलॉसफी आदि ऐसे सब्जेक्ट होंगे, जिनके साथ दूसरे सब्जेक्ट के कॉम्बिनेशन के लिए मारामारी देखने को मिलेगी।

ये लाना होगा साथ

बीए में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को अपने साथ एडमिट कार्ड, टीसी, माईग्रेशन, हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की मार्कशीट व सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, एंटी रैगिंग का हलफनामा, वेटेज सर्टिफिकेट, फीस आदि साथ लाना होगा। प्रवेश भवन पर काउंसलिंग के लिए रिपोर्टिग टाईमिंग मार्निग में नौ से साढ़े क्क् बजे के बीच होगी। जिसके बाद काउंसिलिंग दोपहर में एक बजे शुरू होगी। बीए में प्रवेश कट ऑफ मेरिट और सीटों की उपलब्धता के बेस पर होगा।

दाखिले के दौरान मारपीट से हड़कम्प

उधर, वेडनसडे को बीकॉम में जनरल के फ्8 एवं एसटी कैटेगरी के सात एडमिशन हुए। वहीं, बीएससी बायो में जनरल के क्क्0 एवं एसटी कैटेगरी के क्0 प्रवेश हुए। थर्सडे को बीकाम में क्म्0 अंक तक ओबीसी, क्क्ब् अंक तक एससी एवं क्7 अंक तक एसटी अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा। बीएससी बायो में क्ब्म् अंक तक ओबीसी, क्फ्0 अंक तक एससी एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा। वेडनसडे को दाखिले के दौरान दोपहर में प्रवेश भवन पर उस समय भगदड़ मच गई जब छात्रनेताओं के दो गुट आपस में भिड़ गए। मारपीट और पथराव होने से कुछ देर के लिए एडमिशन में व्यवधान भी पहुंचा।

इन कॉम्बिनेशन के लिए सबसे ज्यादा मारामारी

------------------------

- अरेबिक, उर्दू, मेडुअल हिस्ट्री

- इकोनामिक्स, पोलिटिकल साइंस, एंशिएंट हिस्ट्री

- एजुकेशन, पोलिटिकल साइंस, एंशिएंट हिस्ट्री

- हिंदी, एंशिएंट हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस

- हिंदी, फिलासफी, एंशिएंट हिस्ट्री

- हिंदी, फिलासफी, एजुकेशन

- हिंदी, फिलासफी, मेडुअल हिस्ट्री

- मैथ, स्टैटिस्टिक्स, इकोनामिक्स

- मेडुअल हिस्ट्री, इकोनामिक्स, हिंदी

- मेडुअल हिस्ट्री, एजुकेशन, हिंदी

- मेडुअल हिस्ट्री, जागर्फी, हिंदी

- मार्डन हिस्ट्री, एजुकेशन, पोलिटिकल साइंस

- पेंटिंग, संस्कृत, हिंदी

- पर्सियन, उर्दू, इकोनामिक्स

- फिलासफी, एंसिएंट हिस्ट्री, एजुकेशन

- इंग्लिश लैंग्वेज, एंसिएंट हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस

- इंग्लिश लिटरेचर, एंसिएंट हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस

- फोटोग्राफी, हिंदी, एजुकेशन

- संस्कृत, हिंदी, एजुकेशन

- संस्कृत, हिंदी, मेडुअल हिस्ट्री

- सितार, हिंदी, मेडुअल हिस्ट्री

- तबला, संस्कृत, हिंदी

- वोकल, संस्कृत, हिंदी

बीए की कट ऑफ मेरिट

----------------

डेट कट ऑफ मेरिट कैटेगरी

-- ---------- -----

ख्म् जून- क्8क् अंक तक आल कैटेगरी

ख्7 जून- क्भ्8 अंक तक आल कैटेगरी

ख्8 जून- क्ब्ब् अंक तक आल कैटेगरी एवं आल एसटी

ख्9 जून- क्फ्ब् अंक तक आल कैटेगरी एवं आल एसटी

फ्0 जून- क्क्ब् अंक तक ओबीसी एवं आल एसटी

0क् जुलाई- क्0क् अंक तक ओबीसी एवं आल एसटी

0ख् जुलाई- 8क् अंक तक एससी एवं आल एसटी