-डॉक्यूमेंट जमा करने के बावजूद ग्राहकों को नहीं मिल रही सब्सिडी

-काट रहे गैस एजेंसियों के चक्कर, तीस जून से पहले किया था आवेदन

ALLAHABAD: बेनीगंज के रहने वाले अनिल सिंह ने इस साल मई में ही डीबीटीएल योजना के तहत आवेदन किया था। उन्होंने गैस एजेंसी और बैंक में सभी डॉक्यूमेंट जमा करा दिए थे, फिर भी उनके खाते में सब्सिडी की रकम नहीं आ रही है। अब वह एजेंसी का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। यह तो महज एग्जाम्पल है, असलियत में ऐसे कई हजारों मामले हैं जहां लोगों को सब्सिडी की रकम नहीं मिल रही है। ऐसे मामलों में प्रशासन भी पब्लिक का साथ नहीं दे रहा है।

लापरवाही से पैदा हो रही है समस्या

पिछले साल से चल रही डीबीटीएल योजना के तहत एलपीजी ग्राहकों को बैंक खाते में सब्सिडी की रकम ट्रांसफर करने की शुरुआत हुई थी। इसमें ग्राहकों को अपनी आधार कार्ड संख्या और बैंक खाते की डिटेल गैस एजेंसी में जमा करानी थी। तकरीबन पांच लाख ग्राहकों ने अपनी डिटेल अब तक जमा कराई है। इनमें से हजारों केस ऐसे हैं, जिनकी सब्सिडी की रकम अभी तक खाते में ट्रांसफर नहीं हो रही है।

इधर से उधर काट रहे चक्कर

राजापुर के रहने वाले नसीम अहमद की सब्सिडी की रकम भी खाते में ट्रांसफर नहीं हो रही है। उन्होंने बताया कि इसके लिए वह गैस एजेंसी गए तो सही जवाब नहीं मिला। एजेंसी वालों ने बताया की आपकी डिटेल संबंधित बैंक को भेज दी गई है, वहां पता करिए। बैंक वालों का कहना था कि हमारे यहां फॉर्मेलिटी पूरी हो गई है, आगे की जानकारी एजेंसी वाले देंगे। नसीम बताते हैं कि दोनों जगह चक्कर काटकर वह थक गए हैं।

सब्सिडी लैप्स होने का सता रहा डर

नियमों के मुताबिक जून में डीबीटीएल योजना के तहत आवेदन करने वालों को मार्च, अप्रैल और मई की सब्सिडी की रकम मिलनी थी। बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होंने जून में आवेदन किया लेकिन उनकी रकम खाते में नहीं आई। उन्हें डर लग रहा है कि कहीं डिटेल ऑनलाइन फीड होने में देरी होने की वजह से सब्सिडी के लाभ से बाहर तो नहीं हो गए हैं। अगर ऐसा हुआ तो जुलाई में आवेदन होने पर पिछले तीन महीने की सब्सिडी नहीं मिलेगी।

बॉक्स

अभी बचे हैं क्भ् फीसदी ग्राहक

बता दें कि योजना में शामिल होने के लिए अभी इलाहाबाद में क्भ् फीसदी ग्राहक बचे हुए हैं। जिले में कुल एलपीजी ग्राहकों की संख्या भ्.8ख् लाख है। खाते में सब्सिडी की रकम नहीं पहुंचने के मामलों में जिला आपूर्ति विभाग ने पहले भी तेल कंपनियों को पत्र भेजकर चेतावनी दी है, लेकिन इसका कोई लाभ नहीं हुआ। एक बार फिर आपूर्ति विभाग ने तेल कंपनियों को ऐसी समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए हैं।

---योजना से जुड़ने के बावजूद खाते में सब्सिडी की रकम नहीं पहुंचने के मामले में कई लोगों ने शिकायत की। इसको लेकर तेल कंपनियों के साथ बातचीत जारी है। ऐसे ग्राहक एक बार गैस एजेंसी में जाकर अपना एकाउंट नंबर क्रॉस चेक कर लें। गलत फीडिंग से भी दिक्कतें आ रही हैं।

नीलेश उत्पल, पेट्रोलियम उत्पाद प्रभारी, जिला आपूर्ति विभाग