-आईनेक्स्ट इम्पैक्ट

-रिजर्वेशन काउंटर पर आरपीएफ जवान द्वारा बुकिंग का मामला

-पीआरएस इंचार्ज, बुकिंग क्लर्क व आरपीएफ जवान के खिलाफ लिया गया एक्शन

<-आईनेक्स्ट इम्पैक्ट

-रिजर्वेशन काउंटर पर आरपीएफ जवान द्वारा बुकिंग का मामला

-पीआरएस इंचार्ज, बुकिंग क्लर्क व आरपीएफ जवान के खिलाफ लिया गया एक्शन

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: प्रयाग आरक्षण टिकट में धांधलेबाजी करना प्रयाग स्टेशन के दो रेलकर्मियों व एक आरपीएफ जवान को भारी पड़ गई। इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश सीनियर डीसीएम ने दिए हैं।

आई नेक्स्ट ने आरपीएफ के जवान द्वारा रिजर्वेशन टिकट काउंटर पर बुकिंग की खबर पब्लिश्ड की थी। इससे विभाग में हड़कम्प मच गया था। दिल्ली से एनआर की स्पेशल टीम यहां जांच को पहुंची थी। सीनियर डीसीएम द्वारा इस मामले की जांच कराई गई। जांच रिपोर्ट आने के बाद पीआरएस इंचार्ज, बुकिंग क्लर्क सहित टिकट काउंटर बैठे आरपीएफ के जवान खिलाफ विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया गया है।

क्या था मामला

प्रयाग स्टेशन का टिकट रिजर्वेशन काउंटर क्क्फ्0 था। संडे का दिन था। बुकिंग क्लर्क की जगह एक आरपीएफ का जवान कम्प्यूटर पर बुकिंग काम कर रहा था। इस दौरान सभी बुकिंग क्लर्क के साथ पीआरएस इंचार्ज भी वहां मौजूद थे। यह मनमानी सरेआम चल रही थी और कोई बोलने वाला नहीं था।

पन्द्रह दिन तक चली जांच

धांधली उजागर होने पर दिल्ली एनआर की टीम यहां जांच को पहुंची। एनआर के निर्देश पर सीनियर डीसीएम अश्वनी कुमार श्रीवास्तव ने तत्काल टीम बनाकर इसकी जांच का आदेश दिया गया। करीब पन्द्रह दिनों तक चली इस गोपनीय जांच में पीआरएस इंचार्ज व बुकिंग क्लर्क व एक आरपीएफ का जवान दोषी पाया गया।

होगी विभागीय कार्रवाई

सीनियर डीसीएम अश्वनी कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एनआर डिवीजन ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया था। जांच में जो तथ्य पाएं गए हैं उनके आधार पर दोषियों के खिलाफ डिपार्टमेंटल कार्रवाई का आदेश दिया गया है। जिन कर्मचारियों को जांच के बाद दोषी पाया गया है उनमें पीआरएस इंचार्ज नंद किशोर, बुकिंग क्लर्क गजराज जैन और आरपीएफ जवान डीपी सिंह शामिल है। जवान के खिलाफ भी संबंधित डिपार्टमेंट के अधिकारियों को लिखित लेटर भेजकर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।